January 19, 2017

ताज़ा खबर

 

विश्व के टॉप-50 प्रभावशाली मुसलमानों में नहीं हैं पाक पीएम और आर्मी चीफ, 2 भारतीय शामिल

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ, आर्मी चीफ राहिल शरीफ और नोबल पुरुस्कार विजेता मलाल यूसुफजई को विश्व से 500 सर्वाधिक प्रभावशाली मुसलमानों की सूची में शामिल किया गया है।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ। (फाइल फोटो)

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ, आर्मी चीफ राहिल शरीफ और नोबल पुरुस्कार विजेता मलाल यूसुफजई को विश्व से 500 सर्वाधिक प्रभावशाली मुसलमानों की सूची में शामिल किया गया है। हालांकि इस लिस्ट की टॉप-50 कैटगरी में सबसे प्रभावशाली मुसलमानों में नवाज शरीफ और राहिल शरीफ को शामिल नहीं किया गया है। सूची को रॉयल इस्लामिक स्ट्रेटजिक स्टडीज सेंटर की ओर से जारी किया गया है। इस लिस्ट में कुल 33 पाकिस्तानी नागरिकों का नाम शामिल हैं, जिनमें पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के चेयरमैन इमरान खान, जमीयत उलेमा-इ-इस्लाम-फजल के चीफ मौलाना फजल-उर रहमान, जमात-ए-इस्लामी के सीराज-उल हक, मानवाधिकार कार्यकर्ता और वकील आसमा जहांगीर और मौलाना तारीक जमील शामिल है।

इस लिस्ट में 13 विभिन्न श्रेणियों में अपने योगदान से प्रभावित करने वाले मुसलमानों को शामिल किया गया है। इनमें परोपकार, कला और संस्कृति, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, राजनीति और धार्मिक मामलों के प्रशासन जैसी श्रेणियों को शामिल किया गया है। इस लिस्ट में पहले नंबर पर मिस्त्र के प्रोफेसर डॉ शेख अहमद मोहम्मद अल-तैयब है। तैयब अल-अजहर यूनिवर्सिटी के प्रधान और अल-अजहर मस्जिद के इमाम है। सूची में दूसरे स्थान पर जॉर्डन के किंग अब्दुल्ला II इब्न अल-हुसैन और तीसरे नंबर पर सऊदी अरब के किंग सलमान अब्दुल-अजीज अल सऊद को रखा गया है।

वीडियो: नवाज़ शरीफ ने यूएन में अलापा कश्मीर राग, बुरहान वानी को बताया कश्मीर की आवाज़

कुल 500 प्रभावशाली मुस्लमानों की इस लिस्ट के टॉप-50 में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और सेना के चीफ राहिल शरीफ को जगह नहीं मिली है। टॉप-50 में पाकिस्तान से दो मुसलमानों को शामिल किया गया है, जिसमें जस्टिस शेख मोहम्मद तकी उस्मानी (6वें नंबर) और अमीर मोहम्मद अब्दुल वहाब (10वें नंबर) पर रखा गया है। शेख मोहम्मद तकी उस्मानी पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट के शरीयत अपीलीय खंडपीठ के 1982 से 2002 तक जज के रूप में कार्य कर चुके हैं। उस्मानी को देवबंदी आंदोलन के बहुत महत्वपूर्ण शख्सियत माने जाते हैं। वहीं अब्दुल वहाब, तब्लिघी जमात के पाकिस्तानी चैप्टर के नेता हैं।

READ ALSO: नवाज शरीफ की पार्टी के सांसद ने कहा- “हाफिज सईद हमारे लिए कौन से अंडे दे रहा है जो हम उसे पाल रहे हैं

टॉप 50 मुस्लमानों में भारत से भी दो लोगों को शामिल किया गया है। मुफ्ती मोहम्मद अख्तर रजा खान कादिरी अल-अजहरी (23वें नंबर) और मौलाना महमूद मदनी शामिल हैं। इनके अलावा इस लिस्ट में विवादित इस्लामिक धर्मगुरु जाकिर नाईक और हैदराबाद से सांसद असाददुीन ओवैसी को भी शामिल किया गया है।

READ ALSO: नवाज शरीफ की पार्टी के नेताओं के घर से मिले अवैध हथियार, एक्‍शन लेने के बजाय रोका गया सर्च ऑपरेशन

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 10, 2016 2:45 pm

सबरंग