ताज़ा खबर
 

संसद में पी चिदम्बरम ने पूछा- पेंटागन तक हैक हो गया, आधार को कैसे बचाएंगे?

चिदम्बरम ने कहा कि आधार कार्ड में बैंक से जुड़ी निजी जानकारियां होती है, और ये जानकारियां मोबाइल, आईटी रिटर्न से जुड़ी होती हैं सरकार के पास इसे हैक होने से बचाने के लिए मैकेनिज्म होनी चाहिए, नहीं तो इसका दुरुपयोग हो सकता है, जैसा कि धोनी की पत्नी के पास हुआ।
राज्यसभा में आधार कार्ड पर चर्चा के दौरान बोलते हुए पूर्व वित्त मंत्री पी चिदम्बरम (Source-PTI)

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान धोनी की पत्नी का आधार कार्ड से जुटा डाटा लीक होने की गूंज आज (29 मार्च) संसद में सुनाई दी। राज्यसभा में इस मुद्दे पर पूर्व वित्त मंत्री पी चिदम्बरम और वर्तमान वित्त मंत्री अरुण जेटली के बीच जोरदार बहस हुई। पी चिदम्बरम ने धोनी की पत्नी साक्षी का आधार कार्ड डाटा लीक होने पर सरकार को कठघरे में खड़ा किया और पूछा कि सरकार के पास ऐसी घटनाओं को दोबारा होने से रोकने के लिए किस तरह की तकनीकी तैयारी है। चिदम्बरम ने कहा, ‘ पेंटागन को भी हैक कर लिया गया है, आपके पास क्या गारंटी है कि आप आधार को हैक होने से बचा लेंगे।’ बता दें कि पेंटागन अमेरिका के रक्षा मंत्रालय का दफ्तर है और इसकी डिजिटल सिक्युरिटी अभेद्य मानी जाती है।

पी चिदम्बरम के इस सवाल के जवाब में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भी हमला किया और कहा, ‘पेंटागन बिना आधार कार्ड के ही हैक हो गया, इसलिए हैकिंग बिना आधार कार्ड के भी हो सकता है।’ कांग्रेस और बीजेपी के दो शानदार वक्ताओं के बीच ये रोचक बहस आगे भी जारी रही। अगली बारी पी चिदम्बरम की थी। उन्होंने कहा कि सवाल को घुमाने की कोशिश मत कीजिए, अगर आपको जवाब नहीं देना है तो ऐसा साफ साफ कहिए। चिदम्बरम ने कहा कि आधार कार्ड में बैंक, निजी जानकारियां होती है, और ये जानकारियां मोबाइल, आईटी रिटर्न से जुड़ी होती हैं सरकार के पास इसे हैक होने से बचाने के लिए मैकेनिज्म होनी चाहिए, नहीं तो इसका दुरुपयोग हो सकता है, जैसा कि धोनी की पत्नी के पास हुआ।

आगे चर्चा में अरुण जेटली ने कहा कि धोनी की पत्नी का डाटा जारी करने वाले शख्स ने बड़ी गलती है और ये उसके अपरिपक्व व्यवहार का परिचायक है। वहीं केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि जिस शख्स ने धोनी का आधार बनाया उसे धोनी के साथ फोटो खिचवाने का भूत सवार हो गया था और इसमें किसी तरह की निजी जानकारी लीक नहीं की गयी है।

साक्षी धोनी ने केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद को घेरा; एमएस धोनी की आधार डिटेल को ट्विटर पर किया गया था सार्वजनिक

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग