ताज़ा खबर
 

11.44 लाख PAN कार्ड किए जा चुके हैं बंद: वित्त राज्यमंत्री संतोष कुमार

ऐसा उन मामलों में किया गया है जहां किसी व्यक्ति को एक से अधिक पैन कार्ड आवंटित कर दिए गए थे।
Author August 2, 2017 12:09 pm
तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक तौर पर।

वित्त राज्यमंत्री संतोष कुमार गंगवार ने आज संसद को सूचित किया कि 11.44 लाख से अधिक पैन कार्ड या तो बंद कर दिए गए हैं या निष्क्रिय कर दिए गए हैं। ऐसा उन मामलों में किया गया है जहां किसी व्यक्ति को एक से अधिक पैन कार्ड आवंटित कर दिए गए थे। गंगवार ने राज्यसभा में लिखित जवाब में बताया, ‘‘ 27 जुलाई तक 11,44,211 ऐसे पैन की पहचान की गई जिनमें पाया गया कि किसी एक ही व्यक्ति को एक से अधिक पैन जारी कर दिए गए हैं, अब उन्हें या तो बंद कर दिया गया या निष्क्रिय कर दिया गया ।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ पैन आवंटन का नियम है प्रति व्यक्ति एक पैन।’’ गंगवार ने बताया कि 27 जुलाई तक 1,566 फर्जी पैन की पहचान की गई ।

बता दें एक शख्स को सिर्फ एक पैन कार्ड रखने की ही इजाजत है। लोग एक से अधिक पैन कार्ड का इस्तेमाल टैक्स चोरी करने की कोशिश में करते हैं। साल 2004 से 2007 में भी आयकर विभाग ने डुप्लीकेट पैन कार्डों को खत्म करने के लिए एक अभियान चलाया था। इसके अलावा गंगवार से नोटबंदी के बाद काले धन की बरामदकी को लेकर भी सवाल पूछे गए। सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि आयकर विभाग के अधिकारियों ने नवंबर 2016 से मार्च 2017 के बीच देशभर में सर्च ऑपरेशन्स कर, 900 करोड़ रुपये जब्त किए। उन्होंने कहा, “इस साल जून महीने के अंत तक ही 103 करोड़ रुपये बरामद किए गए।”

वहीं ऑपरेशन क्लीन मनी को लेकर भी गंगवार ने जानकारी दी। उन्होंने बताया कि उन 18 लाख लोगों जिनके कैश लेनदेन, टैक्स प्रोफाइल के मुताबिक नहीं थे, उनसे ईमेल और एसएमएस के जरिए संपर्क किया गया। इस संबंध में 13.33 लाख खातों के कैश लेनदेन की जानकारी मिली जिनके लेनदेन की राशि 2.89 लाख करो़ड़ के करीब थी। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि एडवांस डेटा अनालिसिस की मदद से 5.56 लाख नए केसिस का भी पता लगाया है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग