ताज़ा खबर
 

यूपीए की राष्ट्रपति उम्मीदवार की बढ़ाई गई सुरक्षा, मीरा कुमार को मोदी सरकार ने दी जेड प्लस सिक्योरिटी

जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा मिलने के बाद अब कुमार को 24 घंटे दिल्ली पुलिस के सशस्त्र सुरक्षा बल के जवानों का सुरक्षा घेरा मिलेगा।
राष्ट्रपति चुनाव 2017 में यूपीए की तरफ से उम्मीदवार बनाई गईं मीरा कुमार। (फाइल फोटो)

राष्ट्रपति पद के लिए विपक्षी यूपीए की उम्मीदवार मीरा कुमार की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने उनकी पहले की एक्स कैटगरी की सुरक्षा की समीक्षा कर उसमें इजाफा करते हुये अब उन्हें जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा मुहैया कराई है। विपक्षी दलों की ओर से कल (22 जून को) ही मीरा कुमार की उम्मीदवारी घोषित किये जाने के बाद गृह मंत्रालय ने उनकी सुरक्षा को बढ़ाते हुये उन्हें सर्वाधिक सुरक्षा प्राप्त लोगों की श्रेणी में शामिल किया है। सूत्रों के मुताबिक जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा मिलने के बाद अब कुमार को 24 घंटे दिल्ली पुलिस के सशस्त्र सुरक्षा बल के जवानों का सुरक्षा घेरा मिलेगा।

यूपीए-2 की मनमोहन सिंह सरकार के दौरान यानी पंद्रहवीं लोकसभा के कार्यकाल में पांच साल तक मीरा कुमार लोकसभा अध्यक्ष थीं। मीरा कुमार को फिलहाल एक्स श्रेणी की सुरक्षा मिली हुई थी। इस श्रेणी की सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति को अर्धस्वचालित रायफल से लैस एक सुरक्षाकर्मी की हर समय सुरक्षा मिलती है। जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा मिलने के बाद मीरा कुमार को अब कमांडो सहित 36 सुरक्षाकर्मियों का सुरक्षा घेरा मिलेगा।

इससे पहले एनडीए की ओर से राष्ट्रपति पद के लिए घोषित उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को केन्द्र सरकार की ओर से जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा दी जा चुकी है। कोविंद ने आज (23 जून को) ही राष्ट्रपति पद के चुनाव लिये नामांकन पत्र दाखिल किया है। संसद भवन में पहुंचकर उन्होंने लोकसभा महासचिव को अपना नामांकन पत्र सौंपा। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के अलावा कई केंद्रीय मंत्री और कई राज्यों के मुख्यमंत्री वहां मौजूद थे। कोविंद के नामांकन में प्रधानमंत्री मोदी ही प्रस्तावक हैं।

बता दें कि मीरा कुमार बड़े दलित नेता और भूतपूर्व रक्षा मंत्री जगजीवन राम की बेटी हैं। वो विदेश सेवा की अधिकारी भी रह चुकी हैं। बिहार के सासाराम से जीतने वालीं मीरा कुमार 15वीं लोकसभा की अध्यक्ष रह चुकी हैं। उन्हें देश की पहली महिला स्पीकर होने का गौरव हासिल है। उनका जन्म बिहार के भोजपुर जिले में हुआ है। मीरा कॉन्वेन्ट एडुकेटेड हैं। उनकी शिक्षा देहरादून, जयपुर और दिल्ली में हुई है। उन्होंने दिल्ली के इंद्रप्रस्थ कॉलेज और मिरांडा हाउस से एमए और एलएलबी किया है। साल 1970 में उनका चयन भारतीय विदेश सेवा के लिए हुआ। इसके बाद उन्होंने कई देशों में अपनी सेवाएं दी। वो यूपीए-1 की मनमोहन सिंह सरकार में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री रह चुकी हैं। वो 8वीं, 11वीं, 12वीं, 14वीं और 15वीं लोकसभा की सदस्य रह चुकी हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग