December 03, 2016

ताज़ा खबर

 

नए नोट लेते समय उसके इन 21 फीचर्स को अच्छे से जांच लें

भारतीय करेंसी के नए नोट आज से सभी बैकों से जारी किए जा रहे हैं, इसी बीच असली और नकली नोटों के बीच का फर्क पता लगाने के लिए इन बातों का ध्यान रखें।

1000 और 500 रुपये के पुराने नोटों को बदलने का काम आज से शुरु किया जा चुका है। बैंकों पर नोट बदलने आए लोगों की लंबी कतारें लगी हुई हैं और सभी जल्द अपने नोट बदलना चाहते हैं। इसी बीच यह जानकारी लेना भी जरूरी है कि कैसे आप 2000 और 500 रुपये के असली और नकली नोटों के बीच में फर्क कर पाएंगे। आईए जानते कैसे आप असली और नकली नोटों के बीच का फर्क पता लगा पाएंगे। 2000 रुपये के नए नोट का रंग पिंक यानी की गुलाबी है। इसमें महात्मा गांधी की तस्वीर बीच में दी गई है। नोट पर दो हजार संख्या के रूप में देवनागरी और अंग्रेजी में लिखा है और शब्दों के रूप में बीच में सबसे ऊपर की तरफ। साथ ही आरबीआई गवर्नर के हस्ताक्षर बीच में नीचे की तरफ देने की बजाए दाईं तरफ पर दिए गए हैं। इसके बाद नोट की पीछे की साइड पर मुख्य आकर्षण का केंद्र आईएसआरओ का मंगलयान है।

वीडियो: “2000 रुपए के नोट सिर्फ बैंक से मिलेंगे, ATM से नहीं”: SBI चैयरमेन

आईएसआरओ ने 2014 में मार्स मिशन के लिेए 450 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया मगंलयान पहली ही कोशिश में सफलता पूर्वक मंगल ग्रह की कक्षा यानी की ऑर्बिट में स्थापित कर दिया था। इस मंगलयान को 2000 रुपये के नए नोट पर जगह दी गई है। इसके अलावा पीछे की तरफ केंद्र सरकार के सबसे खास अभियानों में से एक स्वच्छ भारत अभियान के लोगो की भी तस्वीर दी गई है। जानते हैं
अब 500 रुपये के नए नोट के बारे में। 500 रुपये के नोट में भी वही फीचर्स हैं जो कि 2000 कि नोट पर दिए गए हैं। बस फर्क इतना है कि इसमें पीछे की तरफ दिल्ली के लाल किला की तस्वीर दी गई है और इसका रंग हल्का पीला और हरा है।

नोटों के बारे में विस्तार से जानने के लिए देखिए नीचे दी गई तस्वीरें।

2000-note

500

newdetails

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 11, 2016 3:43 pm

सबरंग