May 23, 2017

ताज़ा खबर

 

नेवी कैडेट ने बिल्डिंग से छलांग लगाने से पहले लिखा था सुसाइड नोट, सीनियर्स पर लगाया था शोषण करने का आरोप

सूरज के परिजनों का कहना है कि आरोपी अच्छे से जानते हैं कि सूरज की मौत कैसे हुई है।

इस तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीक के तौर पर किया गया है।

केरल में एक नेवी कैडेट ने बिल्डिंग से नीचे कूदकर आत्महत्या कर ली। मरने से पहले कैडेट ने एक सुसाइड नोट लिखा, जिसमें उसने अपने मृत्यु का कारण अपने ट्रेनर और बड़े अधिकारियों को बताया। सुसाइड नोट द्वारा अधिकारियों पर सूरज का मानसिक और शारीरिक शोषण करने का आरोप लगाया गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार 26 वर्षीय जी. सूरज ने बुधवार को आत्महत्या की थी और शनिवार को पुलिस ने उसके कमरे से सुसाइड नोट बरामद किया। यह मामला कन्नूर स्थित एझीमाला नवल अकेडमी का है। सूरज ने अपने सुसाइड नोट में चार ट्रेनर और अधिकारियों के नाम लिखे हैं। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि सभी आरोपियों के खिलाफ सुसाइड नोट के आधार पर मामला दर्ज कर लिया गया है।

अधिकारी ने कहा कि इस बारे में अकेडमी के अन्य लोगों से भी पूछताछ की जा रही है और उच्च अधिकारियों को सुसाइड नोट के बारे में जानकारी दे दी गई है। वहीं इस मामले पर सूरज के भाई का कहना है कि मेरा भाई बहुत ही बहादुर था वह किसी भी हाल में आत्महत्या नहीं कर सकता। उसने कहा कि अकेडमी के अधिकारियों ने उसकी हत्या की है। सूरज के परिजनों का कहना है कि आरोपी अच्छे से जानते हैं कि सूरज की मौत कैसे हुई है। सूरज ने 2010 में एक नाविक के तौर पर नेवी ज्वाइन की थी। इसके बाद उसने ऑफिसर के लिए टेस्ट दिया जिसमें वह पास हो गया। इसके बाद उसने टेनिंग के लिए नवल अकेडमी ज्वाइन की।

सूरज के परिजनों ने बताया कि कई अधिकारियों को यह अच्छा नहीं लगा कि एक नाविक ऑफिस बनने जा रहा है इसलिए वे अक्सर सूरज को प्रताड़ित करते रहते थे। अधिकारियों ने उसे कई बार अनुशासनहीनता के लिए दंड भी दिया था। 2015 में उसे अकेडमी से निकाल दिया गया था लेकिन आर्मड फॉर्स ट्रिब्यूनल ने उसे फिर से भर्ती कर लिया। सूरज ने इस साल जनवरी में कैडेट के तौर पर अकेडमी ज्वाइन की लेकिन अधिकारी उसे फिर से प्रताड़ित करने लगे जिसकी वजह से उसकी मौत हो गई। वहीं इस मामले पर अकेडमी के अधिकारियों का कहना है कि ड्यूटी पर तैनात एक अधिकारी ने उसे शाम के पांच बजे अकेडमी विंग के फ्लोर पर बेहोश पाया। इसके बाद उसे नवल मेडिकल यूनिट के आईसीयू में भर्ती किया गया जहां पर गुरुवार को सूरज की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई।

देखिए वीडियो - केरल: RSS दफ्तर पर फेंका गया बम, 3 कार्यकर्ता घायल

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on May 20, 2017 6:07 pm

  1. No Comments.

सबरंग