ताज़ा खबर
 

नसीम जैदी होंगे अगले मुख्य निर्वाचन आयुक्त

निर्वाचन आयुक्त नसीम जैदी का इस माह के अंत तक देश के अगले मुख्य निर्वाचन आयुक्त पद की कमान संभालना तय हो गया है। विधि मंत्रालय ने अगले सीईसी की नियुक्ति के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है क्योंकि मौजूदा सीईसी एचएस ब्रह्मा 19 अप्रैल को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। सरकार के उच्च पदस्थ सूत्रों […]
1976 बैच के आइएएस अधिकारी जैदी लंबे समय तक नागर विमानन मंत्रालय में अपनी सेवाएं दे चुके हैं।(फ़ोटो-पीटीआई)

निर्वाचन आयुक्त नसीम जैदी का इस माह के अंत तक देश के अगले मुख्य निर्वाचन आयुक्त पद की कमान संभालना तय हो गया है। विधि मंत्रालय ने अगले सीईसी की नियुक्ति के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है क्योंकि मौजूदा सीईसी एचएस ब्रह्मा 19 अप्रैल को सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

सरकार के उच्च पदस्थ सूत्रों ने बताया कि विधि मंत्रालय ने सबसे वरिष्ठतम ईसी को सीईसी नियुक्त किए जाने की परंपरा का जिक्र किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को विदेश यात्रा पर रवाना हो रहे हैं इसलिए बुधवार को ही कागजी कामकाज निपटाने की जल्दी है क्योंकि सीईसी की नियुक्ति के लिए फाइल को राष्ट्रपति भवन भेजा जाएगा। जैदी की नियुक्ति के बाद सरकार तीन सदस्यीय आयोग में रिक्तियों को भरने के लिए दो निर्वाचन आयुक्तों की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू करेगी। एक वरिष्ठ सरकारी पदाधिकारी ने बताया कि अभी हम नए सीईसी की नियुक्ति कर रहे हैं। ईसी के बारे में फैसला बाद में होगा। वीएस संपत के जनवरी में पद छोड़ने के बाद ब्रह्मा को सीईसी बनाया गया था लेकिन ब्रह्मा की पदोन्नति से खाली हुई सीट को अभी तक नहीं भरा गया है।

19 अप्रैल को ब्रह्मा के सेवानिवृत्त होने के बाद तीन सदस्यीय निर्वाचन आयोग में जैदी एकमात्र सदस्य होंगे। जैदी का कार्यकाल जुलाई 2017 तक होगा जब वह 65 साल के हो जाएंगे। 1976 बैच के आइएएस अधिकारी जैदी लंबे समय तक नागर विमानन मंत्रालय में अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग