May 23, 2017

ताज़ा खबर

 

नरेंद्र मोदी के अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा- मुसलमानों को दोयम दर्जे का नागरिक होने का अहसास होता है

मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा उनका बयान मुसलमानों की सामाजिक स्थिति पर टिप्पणी नहीं है।

Author October 6, 2016 10:28 am
केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी (फाइल फोटो)

भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन सरकार में अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने बुधवार को कहा कि देश के अल्पसंख्यक “कभी-कभी खुद को दोयम दर्जे का नागरिक महसूस करने लगते हैं।” बाद में जब नकवी को  अहसास हुआ कि उनके बयान से सरकार की किरकिरी होगी तो उन्होंने सफाई देते हुए कहा कि उनका आशय वोट-बैंक की राजनीति से था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले भी अपने मंत्रिमंडल के कुछ सदस्यों और अन्य बीजेपी नेताओं के अल्पसंख्यकों के खिलाफ दिए गए बयानों के कारण सवालों में घिर चुके हैं। अब जब उन्हीं के अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री ऐसा बयान देंगे तो सरकार पर सवाल उठना लाजिमी है।

राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के सालाना  व्याख्यान में बोलते हुए नकवी ने कहा, “अल्पसंख्यक अधिकारों के मामले में भारत एक आदर्श देश है- आप अपने पासपड़ोस में देखिए और आपको पता चल जाएगा…हालांकि हमारे संविधान में समान अधिकार की गारंटी दी गई है लेकिन उस समानता के अहसास में कई बार कमी महसूस होती है, कभी-कभी हमें दोयम दर्जे के नागरिक जैसा लगता है। असली मुद्दे अक्सर दब जाते हैं।” आगे नकवी ने कहा कि उनका बयान अल्पसंख्यकों की सामाजिक स्थिति पर टिप्पणी नहीं है।

वीडियो: मुसलमानों के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने की विशेष पहल-

सच्चर कमेटी और कुंडू कमेटी की रिपोर्टों समेत कई रिपोर्टों की अनुशंसा के बाद भी विभिन्न सरकारों ने मुसलमानों की सामाजिक और आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए बहुत कम काम किया है। नरेंद्र मोदी सरकार अपने करीब ढाई साल के कार्यकाल में अल्पसंख्यकों के प्रति उसके रुख को लेकर आलोचना की शिकार होती रही है। असहिष्णुता, घर वापसी, बीफ और गोहत्या जैसे मुद्दों को लेकर सरकार पर अल्पसंख्यक विरोधी होने के आरोप लगते रहे हैं। नकवी ने कहा, “हम दंगा न होने देने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं। भारतीय मुसलमानों को किसी से देशभक्ति का सबूत नहीं चाहिए- उन्हीं की वजह से कट्टरवादी संगठन भारत में जगह नहीं बना पाए हैं।”

Read Also: मुसलमानों को साथ लाने के लिए मुस्लिम पंचायत लगाएगी मोदी सरकार, पहली सभा 29 को मेवात में

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 6, 2016 10:28 am

  1. No Comments.

सबरंग