ताज़ा खबर
 

नरेंद्र मोदी से करनी हो बात या फिर सुनानी हो फरियाद, ये है प्रधानमंत्री का फोन नंबर, ई-मेल आईडी और कॉन्टैक्ट डिटेल्स

Narendra Modi Email ID, Phone Number: आमतौर पर प्रधानमंत्रियों को जनता से सीधे सार्वजनिक संपर्क अछूता रहता है, लेकिन पीएम मोदी इस मामले में एक अफवाद स्वरुप साबित हुए हैं। पीएम मोदी लोगों को अपने तक और अपनी टीम पहुंचने की पूरा इजाजत देते हैं।
Author नई दिल्ली। | July 20, 2017 12:47 pm
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसी सेलिब्रिटी से कम नहीं है। एक सेलिब्रिटी की तरह ही वह लोगों में लोकप्रिय है और लोग उन्हें फॉलो करते हैं। लाखों की संख्या में लोग कई कारणों की वजह से उनसे मिलना चाहते हैं। इसके पीछे कई वजह हो सकती हैं, जैसे उनकी सरकार के काम की तुलना करने, आदेश की आलोचना करना, शिकायत और फरियाद या फिर सिर्फ अपने देश के नेता से बात करना। आमतौर पर प्रधानमंत्रियों को जनता से सीधे सार्वजनिक संपर्क अछूता रहता है, लेकिन पीएम मोदी इस मामले में एक अफवाद स्वरुप साबित हुए हैं। पीएम मोदी लोगों को अपने तक और अपनी टीम पहुंचने की पूरा इजाजत देते हैं। इस तरह से आप चाहें तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से संपर्क कर सकते हैं।

सोशल मीडिया
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरी दुनिया में सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा एक्टिव रहने वाले और प्रतिक्रिया देने वाले राजनेताओं में शुमार किए जाते हैं। वेरिफाइड सोशल मीडिया अकाउंट पर उन्हें फॉलो करके, उनसे संपर्क कर सकते हैं।

फेसबुक (Facebook): http://www.facebook.com/narendramodi
ट्विटर (Twitter): http://twitter.com/narendramodi
आप इन हैंडल्स के जरिए पीएम मोदी को अपने ट्वीट में टैग भी कर सकते हैं: @PMOIndia or @Narendramodi.
गूगल प्लस (Google Plus): http://plus.google.com/+NarendraModi
यूट्यूब (Youtube): http://www.youtube.com/user/narendramodi

जाहिर सी बात है कि प्रधानमंत्री के लिए विभिन्न माध्यमों से आने वाले संदेशों पर प्रतिक्रिया देना संभंव नहीं है। हालांकि इस काम के लिए उनके पास एक टीम है। पीएम मोदी की टीम संदेशों पर तुरंत प्रतिक्रिया देने के साथ लोगों की शिकायतें भी सुनती है।

पीएम मोदी से ई-मेल के जरिए जुड़ें
प्रधानमंत्री कार्यालय से connect@mygov.nic.in के जरिए जुड़ा जा सकता है। यह अकाउंट विशेष तौर पर लोगों से संवाद स्थापित करने के लिए बनाया गया है। कोई भी पीएमओ को सार्वजनिक शिकायतों या शासन संबंधी मुद्दों के लिए लिख सकता है। पीएम मोदी से इन ईमेल आईडी के जरिए भी जुड़ा जा सकता है- narendramodi1234@gmail.com और उनका पीएमओ ई-मेल आईडी: connect@mygov.nic.in.

इसके अलावा कोई पीएम मोदी से इस पते पर अपनी शिकायत भी भेज सकते हैं:
Web Information Manager, South Block, Raisina Hill, New Delhi -110011 — Phone Number – +91-11-23012312
Fax – +91-11-23019545 , 23016857.

अगर आप पीएम मोदी से http://pmindia.gov.in के जरिए जुड़ना चाहते हैं तो अपने खत में लिखना होगा- “Honourable Prime minister of India” और इस पीएम मोदी का आधिकारिक पता (7, Race Course Road, New Delhi) लिखना होगा, जिसे बाद यह सीधे पीएम मोदी तक पहुंच जाएगा।

 जनता के साथ बातचीत के लिए ई-गवर्नेंस का भी इस्तेमाल करते हैं पीएम मोदी
सार्वजनिक शिकायत निवारण के लिए के लिए एक पोर्टल मौजूद है, जिसप पर सीधे पीएम मोदी को अपनी समस्या के बारे में बता सकते हैं, जरुरत पड़े तो अटैचमेंट भी भेज सकते हैं। पीएम मोदी इस पोर्टल के जरिए लोगों ने सुझाव, फीडबैक, शिकायत, बधाई, मिलने का समय तथा अनुरोध संदेश देखते हैं। आप पीएम मोदी को इस पते पर लिख सकते हैं- http://pgportal.gov.in/pmocitizen/Grievancepmo.aspx.

MyGov.in पोर्टल भी लोगों को संपर्क स्थापित करने के लिए बहुत से विकल्प प्रदान करता है। यहां आप टॉक, रेडियो प्रसारण, मंच की चर्चा आदि के दौरान लाइव बातचीत कर सकते हैं। टीम पीएमओ सक्रिय रूप से यहां प्रतिक्रिया करता है http://www.mygov.in/home/61/discuss/

फोन नंबर
अगर आप पीएम मोदी से संपर्क करने का पारंपरिक तरीका अपना चाहते हैं और उनके घर या ऑफिस पर फोन, फैक्स करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
PMO: 011-23012312
PMO Fax: 011-23016857
PM Modi’s contact numbers: 011-23015603, 11-23018939, 011-23018668
PMO helpline: +91-1800-110-031

 

73% लोग मोदी सरकार पर आज भी करते हैं भरोसा: फोर्ब्स

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. B
    Babulal jani
    Sep 15, 2017 at 1:55 pm
    जनसत्ता के द्वारा जो खबरे गूगल सर्च करने पर बहुत आशान से मिल जाती हैं बहुत ही शानदार, मुझे प्रधानमंत्री कि आईडी व व्हाट्साँप नम्बर, चाहिए कारण कि बजरी ठेकेदारों दारा लुट मचा रखी है
    (0)(0)
    Reply
    1. S
      Surya Prakash upadhyay
      Jul 19, 2017 at 9:26 am
      Pls sir help me Mai Ek chhota laghu udhyog ka kaam Karta hu Sare kaam ko jante huye bhi financial problem ki wajah se nahi Kar paa raha hu Koi back support bhi nahi h responsibility bahut jyada h Pls help me
      (0)(0)
      Reply
      1. B
        BABLOO
        Jul 17, 2017 at 5:56 pm
        मोदी जी नमस्कार बहुत खुसी हुई आपके ३ साल से अधिक समय हो गई सरकार की और आप फुल बहुमत में है , आपके बहुत से राज्यों में भी सरकार है मै आपसे जानना चाहता हु की १. अब तक ३ करोड़ को नौकरी नहीं मिली २. १०० दिन कब के हो गए बिदेश से ब्लैक मनी का १ रुपया भी नहीं आया ३.नोट बंदी से आप किता भरष्ट लोगो के ब्लैक मनी पकड़ा ४
        (0)(0)
        Reply
        सबरंग