December 06, 2016

ताज़ा खबर

 

ब्‍लैक मनी पर पीएम नरेंद्र मोदी: देखिए भाषण की टॉप-10 बातें

पीएम ने काला धन रखने वालों को कड़ी कार्रवाई की चेतावनी देते हुए कहा कि जिनके पास बेनामी संपत्ति है हम उनपर हमला बोलने वाले हैं।

गोवा में बोलते पीएम नरेंद्र मोदी। (Source: PIB)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को गोवा में एक रैली को संबोधित किया। मोपा एयरपोर्ट समेत कई विकास परियोजनाओं के शिलान्‍यास के लिए गोवा पहुंचे पीएम मोदी ने नोटबंदी पर सरकार के फैसले के विषय में विचार रखे। उन्‍होंने काले धन से लड़ाई, कदम के खिलाफ सरकार की आलोचना जैसे मुद्दों पर भी राय रखी। पीएम ने कहा कि भारत के लोग अब चैन से सो रहे हैं, लेकिन कुछ ही नीदें हराम हैं। उन्‍होंने 500, 1000 रुपए के नोट बंद करने के फैसले पर टिप्‍पणी करते हुए कहा, ”यह भ्रष्‍टाचार और काला धन को खत्‍म करने की दिशा में महत्‍वपूर्ण कदम है, लेकिन कुछ लोग अपनी दुनिया में खोए हुए हैं। लोगों ने एक ऐसी सरकार चुनी है और वे इससे काफी कुछ चाहते हैं। 2014 में कई लोगों ने देश को भ्रष्‍टाचार से आजादी दिलाने के लिए वोट दिया था। अगर आपने मुझसे काले धन की बुराई को दूर करने के लिए कहा है तो मैं ऐसा कैसे नहीं करता। ये काम पहले वाली सरकार टालती रही।” पीएम ने काला धन रखने वालों को कड़ी कार्रवाई की चेतावनी देते हुए कहा कि ‘जिनके पास बेनामी संपत्ति है, हम उनपर हमला बोलने वाले हैं।’ उन्‍होंने साफ ऐलान किया कि काला धन रखने वालों को किसी हाल में नहीं बख्‍शा जाएगा। उनके भाषण की 10 प्रमुख बातें इस प्रकार हैं:

1) काले धन और भ्रष्‍टाचार से लड़ाई में नोटबंदी अहम कदम थी। लोगाें ने मुझसे इससे लड़ने के लिए कहा था।

2) पुरानी सरकारों ने इसे नजरअंदाज किया; क्‍या मैंने कुछ छिपाया? हमने इस बुराई को परास्‍त करने में ईमानदार नागरिकों की मदद करने के लिए यह महत्‍चपूर्ण कदम उठाया।

3) आप यह जानकर चौंक जाएंगे कि कई सांसदों ने मुझसे सोने की खरीदारी के लिए PAN जरूरी न करने के लिए कहा था।

4) मैं कुर्सी पर बैठने के लिए पैदा नहीं हुआ था। मैंने देश के लिए अपना घर-परिवार छोड़ा।

5) पहली बार एमनेस्‍टी स्‍कीम के तहत 67,000 करोड़ रुपए का काला धन जमा हुआ; कुल‍ मिलाकर 1,25,000 करोड़ सरकारी खजाने में जमा हो चुका है।

6) जो राजनीति करना चाहते हैं, कर सकते हैं। जो इससे प्रभावित हैं, वे रो सकते हैं और शोर मचा सकते हैं लेकिन मेरे ईमानदार देशवासियों, कृपया अगले 50 दिन तक मेरा सपोर्ट कीजिए।

जापान में क्‍या बोले पीएम नरेंद्र माेदी, देखें वीडियो: 

7) जो कदम उठाए गए, वह अहंकार का प्रदर्शन नहीं थे। मैंने भी गरीबी में जिंदगी गुजारी है और लोगों की समस्‍या समझता हूं। कष्‍ट 50 दिनों का है, सफाई के बाद एक मच्‍छर भी नहीं उड़ पाएगा।

8) जो लोग 2जी जैसे बड़े घोटालों में शामिल थे, वे अब बैंक से 4000 रुपए निकालने के लिए लाइन में खड़े हैं।

9) हमने एक सीक्रेट ऑपरेशन (नोटबंदी) किया। इसमें 10 महीने का वक्‍त लगा जिसमें नए नोट छापे गए और 8 नवंबर को घोषणा की गई।

10) मैं जानता हूं कि कौन लोग मेरे पीछे पड़े हैं। वे मुझे बर्बाद कर सकते हैं क्‍योंकि उनकी 70 सालों की लूट संकट में है। मेरे दिमाग में भारत को भ्रष्‍टाचार मुक्‍त बनाने के लिए कई प्रोजेक्‍ट्स हैं, इसे सुनिश्चित करने के लिए 50 दिन तक सहयोग कीजिए।

गोवा में दिया गया पूरा भाषण यहां देखें:

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 13, 2016 2:52 pm

सबरंग