ताज़ा खबर
 

मोदी कैबिनेट विस्तार: मेघवाल और अठावले ने पगड़ी पहनकर ली शपथ

अठावले शपथ लेने के दौरान अपना नाम ही लेना भूल गए। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने उन्हें याद दिलाया।
Author नई दिल्ली | July 6, 2016 02:36 am
रामदास अठावले को मंत्री पद की शपथ दिलाते राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी। (पीटीआई फोटो)

राज्यमंत्री के रूप में मंत्रिपरिषद में शामिल किए गए अर्जुन राम मेघवाल और रामदास अठावले मंगलवार (5 जुलाई) को शपथ ग्रहण समारोह के लिए पगड़ी पहनकर राष्ट्रपति भवन पहुंचे। अठावले शपथ लेने के दौरान अपना नाम ही लेना भूल गए। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने उन्हें याद दिलाया। मुखर्जी ने आरपीआई (ए) नेता से पहले अपना नाम लेने को कहा जिस पर अठावले ने माफी मांगने के बाद अपना नाम लिया। उन्हें कुछ वाक्य पढ़ने में भी परेशानी हो रही थी। राष्ट्रपति ने उनकी मदद की।

लोकसभा में भाजपा के मुख्य सचेतक मेघवाल हमेशा से रंगीन पगड़ी पहनते हैं जबकि आरपीआइ नेता अठावले ने शपथ ग्रहण समारोह के लिए नीली पगड़ी पहनी थी। दोनों ने हिंदी में शपथ ली। आरपीआइ नेता अठावले ने ‘जय भीम और जय भारत’ नारे के साथ अपनी शपथ खत्म की।

भाजपा नेता एसएस आहलुवालिया ने शपथ लेने के बाद राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के पैर छुए। जब यूपीए सरकार में मुखर्जी वित्त मंत्री थे तब आहलुवालिया और वर्तमान वित्त मंत्री अरुण जेटली संसद सत्र के दौरान विभिन्न मुद्दों पर उनसे नियमित रूप से मिला करते थे। ज्यादातर मंत्रियों ने हिंदी में शपथ ली जबकि एमजे अकबर, रमेश जिगाजीनागी ने अंग्रेजी में शपथ ली। जसवंत सिंह सुमनभाई भाभोर ने गुजराती में शपथ ली।

शपथ लेने वाले मंत्री पारंपरिक रूप से हाथ मिलाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के पास नहीं गए। उन्होंने उन्हें मंच से हाथ जोड़कर अभिवादन किया। मेघवाल के साथ मंत्री के रूप में शपथ लेने वाले मनसुखभाई मंडाविया भी उन्हीं की तरह सत्र के दौरान साइकिल से संसद पहुंचते हैं। राष्ट्रपति भवन के दरबार हॉल में करीब 40 मिनट तक चले शपथ ग्रहण समारोह में विपक्षी दलों का कोई प्रतिनिधि नहीं था। शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री के अलावा जो गणमान्य व्यक्ति पहुंचे थे उनमें उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, राज्यसभा के उपसभापति पीजे कुरियन शामिल थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग