December 02, 2016

ताज़ा खबर

 

‘मन की बात’ में पीएम नरेंद्र मोदी ने किया इनकी शादी का जिक्र, जानिए क्‍यों

पीएम नरेंद्र मोदी ने समाज को कैशलेस बनाने के लिए देशभर के युवाओं से सहयोग देने की अपील की है।

प्रधानमंत्री ने ‘मन की बात’ में सूरत की रक्षा की शादी का जिक्र किया। (Photo: PTI/ANI)

प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी ने रविवार (27 नवंबर) को 26वीं बार देशवासियों से ‘मन की बात’ की। 500, 1000 रुपए के नोट बंद करने के ऐलान के बाद पहली बार ‘मन की बात’ कर रहे पीएम ने फैसले के जनसमर्थन के लिए लोगों को शुक्रिया कहा। उन्‍होंने देशवासियों को हुई असुविधा पर खेद जताते हुए कहा कि नोटबंदी के जरिए हमारा सपना कैशलेस सोसाइटी बनाना है, जहां भ्रष्‍टाचार का खात्‍मा हो सके। उन्‍होंने नोटबंदी के फैसले के समर्थन में ‘त्‍याग’ करने वालों की भी तारीफ की। उन्‍होंने महाराष्‍ट्र के एक होटल की बात की जिसने बिना पैसे वालों को मुफ्त खाना दिया और सूरत के उस दंपत्ति का जिक्र किया, जिसने सिर्फ 500 रुपए में पूरी शादी निपटा दी। उनकी शादी में मेहमानों को सिर्फ चाय परोसी गई। पीएम ने कहा, ”मैं चुनावों के दौरान ‘चाय का चर्चा’ की बात करता था, कभी सोचा नहीं था कि यह मैरेज हॉल तक पहुंच जाएगा। सूरत में एक जोड़े ने चाय पिलाकर शादी की।” इसपर प्रतिक्रिया देते हुए सूरत की उस दुल्‍हन, रक्षा ने कहा कि उनका संदेश पीएम मोदीजी तक पहुंचा, इसपर वह बेहद खुश हैं। रक्षा ने कहा, ”जिस चाय पे मोदी जी चर्चा करते हैं, उसी चाय पे हमने शादी करने का सोचा।”

पीएम नरेंद्र मोदी ने समाज को कैशलेस बनाने के लिए देशभर के युवाओं से सहयोग देने की अपील की है। उन्होंने कहा कि हर युवा अपने व्यस्ततम क्षणों में से आधा घंटा निकाल कर रोजाना 10 से 15 लोगों को मोबाइल बैंकिंग की ट्रेनिंग दे। उन्होंने युवाओं से देश को कैशलेस सोसायटी बनाने की प्रतिज्ञा लेने का आह्वान किया। पीएम मोदी ने कहा कि नोटबंदी की वजह से चार गुना ज्‍यादा पैसा आ गया। इसका इस्तेमाल गांवों में सड़कें बनाने, बिजली-पानी पहुंचाने के लिए किया जाएगा।

मोदी ने कहा कि जो लोग अपने पैसों को सफेद करने के लिए गरीबों का सहारा ले रहे हैं, वह गलत कर रहे हैं। मोदी ने कहा कि अमीर लोग अपने गलत काम के लिए उनके प्यारे गरीबों का सहारा ना लें। पीएम ने सभी गरीबों को भी झांसे में नहीं आने की सलाह दी है।

पीएम मोदी ने छोटे कारोबारियों, मजदूरों और आम लोगों से भी मोबाइल बैंकिंग अपनाने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि सरकार इसे और सरल बनाने के लिए बैंकों के साथ मिलकर काम कर रही है। पीएम मोदी ने कहा कि सरकार ने इसे प्रोत्साहन देने के लिए डेबिट-क्रेडिट कार्ड पर लगने वाला ट्रांजैक्शन चार्ज हटा लिया है।

वीडियो: पंजाब में बोले पीएम मोदी- “पाक जाने वाला बूंद-बूंद पानी रोककर किसानों को देंगे”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 27, 2016 2:22 pm

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गईंं खबरें

सबरंग