ताज़ा खबर
 

दूर कर लीजिए कन्फ्यूजन: PAN से आधार जोड़ने की मियाद बढ़ी, जानिए नई डेडलाइन

Link Aadhar Card with Pan Card: केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि सोशल सेक्टर स्कीम से जुड़ी कल्याणकारी योजनाओं के लिए ही पैन कार्ड से या बैंक से आधार लिंक कराने की तारीख दिसंबर तक बढ़ाई गई है।
Pan card Link Aadhar Card:आधार को पैन कार्ड से इनकम टैक्स विभाग की वेबसाइट पर जाकर लिंक किया जा सकता है।

पैन कार्ड को आधार से लिंक कराने की आखिरी तारीख पर लोगों के बीच संशय खत्म हो गया है। केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने पहले स्पष्ट किया था कि सोशल सेक्टर स्कीम से जुड़ी चीजों के लिए पैन कार्ड से या बैंक से आधार लिंक कराने की तारीख 31 दिसंबर तक बढ़ाई गई है, अब आईटीआर दाखिल करने या अन्य गैर सामाजिक योजनाओं के लिए पैन को आधार से लिंक कराने की तारीख को भी 31 दिसंबर तक बढ़ा दिया गया है।

आयकर अधिनियम की धारा 139 एए(2) के तहत 01 जुलाई 2017 तक ऐसे प्रत्येक व्यक्ति जिनके पास पैन हो उन्हें आधार से लिंक कराना अनिवार्य है या जो पैन बनाने को इच्छुक हों उन्हें आधार नंबर देना अनिवार्य है। हालांकि, आधार को सभी योजनाओं से जोड़ने का  मामला अभी सुप्रीम कोर्ट में लंबित है और नवंबर में उस पर सुनवाई होनी है। सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि कल्याणकारी योजनाओं जैसे गैस सब्सिडी लेने या मनरेगा के तहत मजदूरी लेने या छात्रवृति लेने जैसी योजनाओं के लिए बैंक से आधार लिंक कराने की तारीख 31 दिसंबर तक बढ़ा दी है।

अगर आपने भी अभी तक अपने आधार के पैन से लिंक नहीं किया है तो आपको कई नुकसान उठाने पड़ सकते हैं। अगर आप यह देखना चाहते हैं कि आपका आधार पैन से लिंक है या नहीं तो इनकम टैक्स की वेबसाइट incometaxindiaefiling.gov.in पर लॉगिन करके देख सकते हैं। लॉगिन करने के बाद प्रोफाइल सेटिंग में जाकर देख पाएंगे कि आपका आधार पैन से लिंक है या नहीं। अगर आपका पैन कार्ड आधार से लिंक है तो ठीक है, अगर वह लिंक नहीं है तो यहां क्लिक करके जानें कि उसे कैसे लिंक करना है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग