December 06, 2016

ताज़ा खबर

 

टाइम मैगजीन की 100 सबसे प्रभावशाली छवियों में चरखे के साथ गाांधीजी की तस्वीर शामिल

टाइम 100 सबसे प्रभावशाली तस्वीरों में अमेरिकी फोटोग्राफर केविन कार्टर द्वारा 1993 में सूडान में ली गई 'गिद्ध और कुपोषित बच्चे' की तस्वीर शामिल है।

मार्गरेट बर्क व्हाइट ने महात्मा गांधी की चरखे के साथ तस्वीर 1946 में ली थी। (स्क्रीनग्रैब)

महात्मा गांधी की चरखे के साथ 1946 में ली गई तस्वीर को टाइम मैगजीन ने इतिहास की उन 100 तस्वीरों में शामिल किया है जिन्होंने “दुनिया को बदल दिया।” महात्मा गांधी की ये ब्लैक एंड व्हाइट तस्वीर अमेरिकी फोटोग्राफर मार्गरेट बर्क-व्हाइट ने ली थी। तस्वीर में चश्मा लगाए गांधीजी फर्श पर बैठे हुए कुछ पढ़ रहे हैं और उनके सामने सूत कातने वाला चरखा रखा हुआ है। मूलतः ये तस्वीर भारतीय नेताओं से जुड़ी एक खबर के ली गई थी लेकिन 1948 में महात्मा गांधी की हत्या के बाद इस तस्वीर का इस्तेमाल उनको दी गई कई श्रद्धांजलियों में किया गया।

टाइम मैगजीन ने तस्वीर पर टिप्पणी करते हुए लिखा है, “बहुत जल्द ये एक अमिट छवि बन गई, इसमें मारे गए सविनय अवज्ञा के प्रणेता अपने सबसे शक्तिशाली हथियार के साथ हैं। इससे उपमहाद्वीप से बाहर गांधी की शांतिदूत की छवि पुख्ता हुई।” टाइम मैगजीन के गांधीजी जी के सचिव प्यारेलाल ने शर्त रखी थी कि मार्गरेट को तस्वीर लेने से पहले चरखा चलाना सीखना होगा।

टाइम मैगजीन ने 100 सबसे प्रभावशाली तस्वीरों में 1820 से लेकर 2015 तक ली गई तस्वीरों को शामिल किया है। टाइम के अनुसार ये छवियां मानवीय स्मृतियों में हमेशा के लिए दर्ज हो गई हैं। टाइम ने 100 सबसे प्रभावशाली तस्वीरों में तीन वर्षीय अलान कुर्दी के समुद्र तट पर पड़े हुए शव की तस्वीर, 2011 में ओसामा बिन लादने के खिलाफ किए गए सीक्रेट ऑपरेशन पर अमेरिका स्थित नियंत्रण कक्ष से निगरानी करते बराक ओबामा, 2001 में आतंकी हमले के शिकार हुए ट्विन ट्रेड टावर से कूदते आदमी की तस्वीरें शामिल हैं।

टाइम 100 सबसे प्रभावशाली तस्वीरों में अमेरिकी फोटोग्राफर केविन कार्टर द्वारा 1993 में सूडान में ली गई गिद्ध और कुपोषित बच्चे की तस्वीर, एल्बर्टो कोर्दा की 1960 में ली गई अर्जेंटीना के क्रांतिकारी नेता चे ग्वेरा की तस्वीर, वियतनाम युद्ध के दौरान सड़के पर भागते बच्चों की 1972 में निक उत द्वारा ली गई तस्वीर और 1945 में दूसरे विश्व युद्ध के खत्म होने के बाद टाइम्स स्क्वायर पर एक सैनिक द्वारा एक महिला का चूमने की तस्वीर भी शामिल हैं।

वीडियोः पश्चिम बंगाल: सुकना में आर्मी हेलीकॉप्टर क्रैश; तीन अधिकारियों की मौत

वीडियोः RBI का नया नियम, जनधन खातों से महीने भर में अब सिर्फ निकलेंगे 10 हज़ार रुपए

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 30, 2016 4:14 pm

सबरंग