ताज़ा खबर
 

15 फीसदी ज्‍यादा किराया देकर ले सकते हैं वर्ल्‍ड क्‍लास बोगी में सफर का मजा, 22 जनवरी से चलेगी MAHAMANA EXPRESS

सप्ताह में तीन दिन चलने वाली महामना एक्सप्रेस ट्रेन वाराणसी से दिल्ली के बीच की यात्रा 14 घंटे से भी कम समय में पूरी करेगी।
Author नई दिल्ली | January 21, 2016 17:45 pm
सप्ताह में तीन दिन चलने वाली महामना एक्सप्रेस ट्रेन वाराणसी से दिल्ली के बीच की यात्रा 14 घंटे से भी कम समय में पूरी करेगी।

यात्रियों को अब नई दिल्ली से वाराणसी के बीच चलने वाली सुपरफास्ट महामना एक्सप्रेस में यात्रा करने के लिए अधिक किराया देना होगा। रेलवे ने इस ट्रेन के किराये में 15 प्रतिशत बढ़ोतरी की है। किराया इसलिए बढ़ाया गया है क्‍योंकि इस ट्रेन में वर्ल्‍ड क्‍लास सुविधाओं से लैस बोगियां लगाई जा रही हैं। ऐसी बोगियों वाली यह भारत की पहली ट्रेन होगी। सप्ताह में तीन दिन चलने वाली यह ट्रेन वाराणसी से दिल्ली की यात्रा 14 घंटे से भी कम समय में पूरी करेगी।

प्रधानमंत्री सभी डिब्बों में उन्नत सुविधाओं के साथ तैयार इस नई ट्रेन को 22 जनवरी को पूर्वाह्न 11 बजे अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी से हरी झंडी दिखाकर रवाना कर सकते हैं। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ट्रेन के एसी और स्लीपर कोचों में विभिन्न सुविधाओं को बढ़ी हुई लागत के साथ उन्नत किया गया है।

रेलवे की निकट भविष्य में ऐसी दो और ट्रेनें शुरू करने की योजना है। यह ट्रेन 25 जनवरी से दिल्ली से हर सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को शाम 6:35 बजे रवाना होगी और अगले दिन वाराणसी सुबह 8:25 बजे पहुंचेगी। ट्रेन 26 जनवरी से वाराणसी से हर मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को शाम 6:35 बजे रवाना होगी और अगले दिन सुबह 8:25 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी। ट्रेन में नई तरह के पानी के नल, नए शौचालय, एक्जॉस्ट पंखे, एलईडी बल्ब आदि विभिन्न सुविधाओं के चलते रेलवे ने इसे यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने की दिशा में एक कदम बताया।

ट्रेन कीे बोगियों की तस्‍वीर देखने के लिए फोटो पर क्लिक करें:

indian railway, indian railway, new train coaches, irctc, railway booking, New railway Coaches, indian Railway pic, indian railway photos, refurbished coaches, improved interior प्राइवेट एसी कोच घर जैसा अहसास देते हैं और इसमें तमाम सुविधाएं मौजूद हैं। (Express Photo)

READ ALSO: मोदी का यूपी दौरा: लखनऊ में दलित वोट बैंक पर नजर, वाराणसी में वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाने की कोशिश 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.