April 29, 2017

ताज़ा खबर

 

आधार कार्ड खो गया है? जानिए कैसे मिलेगा आपको डुप्लीकेट आधार

मोदी सरकार विभिन्न पहचान वाले कार्ड के बरक्स सिर्फ अधार कार्ड को लागू करने के लिए कमर कस चुकी है। आधार से ही देशभर के सारे बैंक खातों, टैक्स पेमेंट को जोड़ने की सरकार की योजना है।

आधार कार्ड (FILE PHOTO)

प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी सरकार द्वारा 12 डिजिट वाले आधार कार्ड को देशभर में भारतीय नागरिक की सबसे महत्वपूर्ण पहचान के रूप में पेश किए जाने पर आज इसकी जरूरत और भी ज्यादा महत्वूर्ण हो गई है। मोदी सरकार विभिन्न पहचान वाले कार्ड के बरक्स सिर्फ अधार कार्ड को लागू करने के लिए कमर कस चुकी है। आधार से ही देशभर के सारे बैंक खातों, टैक्स पेमेंट को जोड़ने की सरकार की योजना है। इसीलिए आज कहा जा सकता है कि भारतीय नागरिक के लिए आधार सबसे महत्वूर्ण दस्तावेज के रूप में उभरकर सामने आया है। ऐसे में हम आज आपको बता रहे हैं कि आधार कार्ड गुम हो जाने पर आप इसे दोबारा कैसे प्राप्त कर सकते हैं।

भारत का हर वो नागरिक डुप्लिकेट आधार के लिए आवेदन कर सकता है जिसका आधार गुम हो गया है। वहीं अगर आपको गुम हुए आधार का नंबर याद नहीं है तो इसमें घबराने की कोई बात नहीं है। हालांकि आपके पास आधार पृंजीकरण के वक्त दी गई रसीद का होना अनिवार्य होगा। इसी रसीद की मदद से आप आधार कार्ड की यूआईडीएआई की वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाकर डुप्लिकेट आधार प्राप्त कर सकते हैं। जानिए वो बाते जिनकी मदद से आप आराम से गुम हुआ आधार दोबारा हासिल कर सकते हैं।

1. सबसे पहले http://resident.uidai.net.in/find-uid-eid पर जाइए।
2. विकल्प के आधार पर ‘आधार नं (यूआईडी)’ या ‘नामांकन संख्या (ईआईडी)’ का चयन करे, जिसके तहत आप अपना गुम हुआ आधार चाहते हैं।
3. अपना पूरा नाम, ईमेल आईडी और पृंजीकृत मोबाइल नंबर डाले।
4. सुरक्षा कोड स्क्रीन पर नजर आने पर OTP पर क्लिक करें।
5. आपके मोबाइल या ईमेल आईडी पर वन टाइम पासवर्ड (OTP) आएगा।
6. ओटीपी पासवर्ड डालने के बाद स्क्रीन पर दोबारा वेरीफाई पासवर्ड का ऑपशन आएगा, इस पर क्लिक करें।
7. मोबाइल नंबर के साथ आधार कार्ड नंबर का मैसेज आएगा। इसक बाद http://eaadhaar.uidai.gov.in/ पर जाएं।
8. जरूरी विकल्प ‘आधार’ या ‘नामांकन आईडी’ को चुने।
9.आधार कार्ड नंबर, नामांकन आईडी, अपना पूरा नाम, पिन कोड, मोबाइल नंबर और सुरक्षा टेक्सट भरने के बाद ओटीपी पर क्लिक करें।
10. ओटीपी आपने मोबाइल या ईमेल आईडी पर आएगा।
11. ओटीपी को ओटीपी कोड में डालें व क्लिक करें और फिर इसे डाउनलोड करें।
12. आपका ई आधार कार्ड बनकर तैयार हो जाएगा। फिर पासवर्ड के रूप में पिन कोड डाले जिससे आप बाद में इसका पीडीएफ वर्जन डाउनलोड कर सकें।

साक्षी धोनी ने केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद को घेरा; एमएस धोनी की आधार डिटेल को ट्विटर पर किया गया था सार्वजनिक, देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on April 20, 2017 4:20 pm

  1. No Comments.

सबरंग