ताज़ा खबर
 

हाईवे पर कहां है कितना ट्रैफिक, लाइव बताएगी सरकार, सड़क हादसों के लिए बनेगा हेल्‍पलाइन

दिल्ली से जयपुर के बीच नेशनल हाईवे संख्‍या आठ पर पायलट प्रोजेक्‍ट के तौर पर जल्‍द ही हाईवे एडवाइजरी सर्विसेज लॉन्‍च की जाएगी।
Author नई दिल्‍ली | March 3, 2016 16:32 pm
केंद्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी। (FILE PHOTO)

नेशनल हाईवे के जरिए सफर करने वाले लोगों को जल्‍द ही ट्रैफिक से जुड़े लाइव अपडेट्स ऑल इंडिया रेडियो के जरिए मिल सकेंगे। संसद में गुरुवार को इस बात की जानकारी दी गई। रोड ट्रांसपोर्ट और हाईवे राज्‍यमंत्री पॉन राधाकृष्‍णन ने लोकसभा में एक लिखित जवाब में बताया कि जल्‍द ही हाईवे एडवाइजरी सर्विस पायलट प्रोजेक्‍ट के तौर पर लॉन्‍च की जाएगी। बाद में इसे पूरे भारत में भी लॉन्‍च किया जा सकता है। उन्‍होंने कहा, ”दिल्ली से जयपुर के बीच नेशनल हाईवे संख्‍या आठ पर पायलट प्रोजेक्‍ट के तौर पर जल्‍द ही हाईवे एडवाइजरी सर्विसेज लॉन्‍च की जाएगी। ऐसा तीन चरणों में किया जाएगा।” मंत्री के मुताबिक, पहले फेज में दिल्‍ली, अलवर और जयपुर के आकाशवाणी केंद्र लाइव ट्रैफिक अपडेट्स प्रसारित करेंगे।

मंत्री ने बताया, ”पायलट प्रोजेक्‍ट के फेज वन में एयरटाइम खरीदने के लिए ऑल इंडिया रेडियो के साथ करार पर दस्‍तखत हो चुके हैं। इसके तहत, तीन महीने तक हर रोज 22 बुलेटिन जारी किए जाएंगे।” मंत्री के मुताबिक, बुलेटिन में सेफ्टी को लेकर जागरूकता फैलाने के अलावा ट्रैफिक से जुड़ी लेटेस्‍ट जानकारी दी जाएगी। पूरे देश में एक फ्रीकवेंसी पर इस तरह की सेवा दिए जाने की संभावनाओं पर भी विचार किया जा रहा है।

रोड एक्‍सीडेंट के लिए नेशनल हेल्‍पलाइन
जल्‍द ही लोग सड़क दुर्घटनाओं की स्‍थ‍िति में टोल फ्री नेशनल हेल्‍पलाइन नंबर 1033 पर कॉल करके नेशनल हाईवे पर हुए हादसों की जानकारी देने के अलावा मदद मांग सकेंगे। रोड ट्रांसपोर्ट मिनिस्‍टर नितिन गडकरी ने गुरुवार को लोकसभा में इस बात की जानकारी दी। गडकरी ने बताया कि नेशनल हाईवेज हेल्‍पलाइन के लिए कॉल सेंटर्स बनाने के आदेश दे दिए गए हैं। बता दें कि भारत में हर साल 5 लाख सड़क दुर्घटनाएं होती हैं। इसमें करीब डेढ़ लाख लोगों की मौत हो जाती है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.