ताज़ा खबर
 

उत्कल एक्सप्रेस हादसा: जिसके घर में घुसी ट्रेन वह बोला- करूंगा रेलवे पर केस

UP Train Accident, Utkal Express : उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में ट्रेन हादसा हुआ। इसमें 23 लोगों की मौत हो गई और 70 से ज्यादा घायल हो गए।
उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में हुए ट्रेन हादसे की तस्वीर। (फाइल फोटो)

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में शनिवार (19 अगस्त) की शाम एक बड़ा ट्रेन हादसा हुआ। कलिंगा-उत्कल एक्सप्रेस के पटरी से उतरने पर 23 लोगों की मौत हो गई। वहीं 156 के ज्यादा लोग घायल हो गए। उनको आसपास के हॉस्पिटलों में शिफ्ट कर दिया गया। फिलहाल उन सभी लोगों को निकाल लिया गया है जो कि डिब्बों में फंसे हुए थे। अब ट्रेक की मरम्मत का काम भी शुरू हो गया है। हादसे की वजह साफ तौर पर पता नहीं लगी है। लेकिन कहा जा रहा है कि ट्रेक पर मरम्मत का काम चल रहा था और ट्रेन के ड्राइवर को इस बारे में पता भी नहीं था। हादसे की वजह से कुछ ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। सहारनपुर-दिल्ली पैसेंजर ट्रेन, नई दिल्ली-जालंधर इंटरसिटी, देहरादून-नई दिल्ली ट्रेन शाम छह बजे तक नहीं चलेंगी।

कलिंगा-उत्कल एक्सप्रेस मुजफ्फरनगर के खतौली के पास दुर्घटनाग्रस्त हुई थी। हादसा शाम करीब छह बजे हुआ। ट्रेन के 14 डिब्बे पटरी से उतर गए थे। इसके अलावा कई डिब्बे दूसरे डिब्बों के ऊपर भी चढ़ गए थे। ट्रेन पुरी से हरिद्वार जा रही थी। दुर्घटना में आतंकी हमले की भी जांच की जा रही है। रेलवे ने ये हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं-

12.30 PM: जिस शख्स के घर के अंदर रेल का डिब्बा घुस गया था वह रेलवे से काफी नाराज है। उसने कहा प्रशासन का कोई भी व्यक्ति एक घंटे बाद भी वहां नहीं पहुंचा था। उसने कहा कि अगर रेलवे ने पैसे नहीं दिए तो वह रेलवे पर केस कर देगा।

12.00 PM: सुरेश प्रभु ने कहा कि शाम तक उन लोगों का नाम सामने होना चाहिए जिनकी वजह से हादसा हुआ।

9.00 AM: ओडिशा से बीजेपी विधायक रबी नारायण मुजफ्फरनगर पहुंचे और घायल लोगों से मिले।

8.00 AM: ट्रेन के डिब्बों को क्रेन की मदद से हटाया गया। ट्रैक की मरम्मत का काम शुरू।

9.20 PM: यूपी डीजीपी ऑफिस से इस दुर्घटना में 23 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की गई है। इसके अलावा 40 लोगों के घायल होने की जानकारी दी गई है।

9.00 PM: लालू यादव ने कहा कि लोगों की सुरक्षा की आज कोई गारंटी नहीं है। उन्होंने सुरेश प्रभु का इस्तीफा भी मांगा।

8.50 PM: योगी आदित्य नाथ ने घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कहा था कि वे लोग रेल मंत्रालय से संपर्क बनाए हुए हैं।

8.45 PM: राहुल गांधी ने घटना को अप्रिय बताया। उन्होंने जान गंवाने वाले लोगों के परिवार के लिए प्रार्थना की।

8.40 PM: सूत्रों का कहना है कि ट्रैक पर मरम्मत का काम किया जा रहा था।

8.35 PM: रेलवे ने मुआवजे का एलान किया। जान गंवाने वाले लोगों के परिवार को 3.5 लाख रुपए। गंभीर रूप से घायल को 50 हजार और कम घायल लोगों को रेलवे 25 हजार रुपए देगी।

8.30 PM: हादसे पर पीएम मोदी ने भी ट्वीट किया। मोदी ने कहा कि उनको हादसे का दुख है। मोदी ने लिखा कि रेलवे और राज्य सरकार लोगों की मदद की पूरी कोशिश कर रही है।

8.20 PM: यूपी के एडीजी आनंद कुमार ने बताया कि 10 लोगों की मौत हुई है। वहीं 30-40 लोग जख्मी हैं। एंबुलेंस भी मौके पर पहुंच गई हैं।

8: 17 – मुजफ्फरनगर ट्रेन हादसे में 10 लोग मारे जा चुके हैं: आनंद कुमार एडीजी (कानून एवं व्यवस्था)
8: 09 – रेल हादसों को लेकर सीएम योगी आदित्य नाथ से बात हुई है। वह हर तरह की मदद मुहैया करा रहे हैं। सभी संबंधित अथॉरिटियों की मदद ली जा रही है: केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु
8: 07 –  घटना दुर्भाग्यपूर्ण है। हम रेल मंत्रालय के संपर्क में हैं : मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ
7: 55 – मैंने कुछ मृतकों के शव देखें हैं। लेकिन शवों की सही संख्या नहीं बता सकता। बहुत से लोग हादसे में घायल हुए हैं। मनोज सिन्हा जी दिल्ली से घटना स्थल के लिए रवाना हो चुके हैं।
7: 40 – घायलों को निकालने के लिए गैस कटर से ट्रेन को काटा जा रहा है
7: 39 – मुजफ्फरनगर भाजपा सांसद और केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान घटना स्थल पर पहुंचे
7: 37 – घायलों की मदद के लिए एंबुलेंस घटना स्थल पर पहुंचीं। यूपी एटीएस भी घटना स्थल पर पहुंची
7: 27 – राहत बचाव कार्य के लिए पीएसी की 9 कंपनियां घटना स्थल के लिए रवाना

7: 34 – रेलवे राज्य मंत्री मनोज सिन्हा वरिष्ठ अधिकारियों के साथ घटना स्थल पर पहुंचे
7: 20 – हादसे का कारण जानने के लिए जांच के आदेश दे दिए हैं। किसी भी चूक के लिए जिम्मेदार शख्स के खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा: रेल मंत्री सुरेश प्रभु

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. G
    Ghanshyam giri
    Aug 20, 2017 at 10:46 am
    Kya kanun shuraksha bana rahi h
    (0)(0)
    Reply
    सबरंग