ताज़ा खबर
 

अनुराग ठाकुर ने हमीरपुर में केवीएस संभाग बनाने की मांग की

इसके चलते हिमाचल में मौजूद केंद्रीय विद्यालयों को चंडीगढ़ और जम्मू संभाग से निकाल कर गुरुग्राम संभाग में डाल दिया गया है।
Author नई दिल्ली | June 19, 2017 03:01 am
बीसीसीाई के पूर्व अध्यक्ष अनुराग ठाकुर (पीटीआई फाइल फोटो)

सुशील राघव

केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) ने मई में पूरे देश में मौजूद अपने 25 संभागों का पुनर्गठन किया था। इसके चलते हिमाचल में मौजूद केंद्रीय विद्यालयों को चंडीगढ़ और जम्मू संभाग से निकाल कर गुरुग्राम संभाग में डाल दिया गया है। इसकी वजह से हिमाचल प्रदेश के केंद्रीय विद्यालयों में काम करने वाले शिक्षकों और कर्मचारियों को समस्या का सामना करना पड़ेगा। इसको देखते हुए हमीरपुर से भाजपा के सांसद अनुराग ठाकुर ने केंद्रीय मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को पत्र लिखकर हिमाचल में मौजूद केंद्रीय विद्यालयों के लिए हमीरपुर में संभाग बनाने की मांग की है।

अनुराग ने पत्र में लिखा कि मुझे केंद्रीय विद्यालय संगठन प्रगतिशील शिक्षक संघ के राष्ट्रीय महासचिव प्रियवृत छिकारा से ज्ञात हुआ है कि केवीएस ने अपने सभी 25 संभागों का पुनर्गठन किया है। इसके चलते हिमाचल में मौजूद सभी 25 केंद्रीय विद्यालयों चंडीगढ़ और जम्मू संभाग से निकालकर गुरुग्राम संभाग में डाल दिया है। ठाकुर ने लिखा कि यह निर्णय प्रशासनिक रूप से सही प्रतीत नहीं होता है। हिमाचल के किसी दूर के स्थान पर मौजूद विद्यालय के शिक्षक या कर्मचारी को किसी काम के लिए संभाग में आना पड़े तो उन्हें 650 किलोमीटर का सफर तय करना होगा। इससे शिक्षक और कर्मचारी का न सिर्फ धन खर्च होगा बल्कि ऊर्जा और समय भी बर्बाद होगा।

उन्होंने बताया कि केवीएस ने भौगोलिक स्थिति को देखते हुए करीब-करीब हर राज्य के लिए एक संभाग बना दिया है। लेकिन यह दुर्भाग्य की बात है कि हिमाचल प्रदेश के विकट भौगोलिक स्थिति में मौजूद केंद्रीय विद्यालयों का प्रशासनिक नियंत्रण अब गुरुग्राम में कर दिया गया है। यह स्थिति हिमाचल प्रदेश के साथ अन्याय है। इसलिए यह आवश्यक हो गया है कि अन्य प्रदेशों की भांति हिमाचल के हमीरपुर में केवीएस का संभाग बनाया जाए ताकि प्रदेश के केंद्रीय विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों और कर्मचारियों को राहत मिल सके। छिकारा का कहना है कि हिमाचल के केंद्रीय विद्यालयों के शिक्षकों और कर्मचारियों को राहत देने के लिए संभागीय कार्यालय हमीरपुर या शिमला में बनाया जाना चाहिए।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग