ताज़ा खबर
 

भारतीय जेलों में बंद हैं 30 पाकिस्तानी जासूस, दूतावास से संपर्क की है छूट, नहीं हुई है अभी तक किसी को फांसी

भारतीय जेलों में कुल 265 पाकिस्तानी कैद हैं। भारत पाकिस्तानी कैदियों को उनके दूतावास से संपर्क करने देता है लेकिन पाकिस्तानी अपनी जेलों में बंद भारतीयों को भारतीय दूतावास से संपर्क नहीं करने देता।
भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव को पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ने मार्च 2016 में पकड़ लिया था।

भारतीय जेलों में कम से कम 30 पाकिस्तानी जासूसी के आरोप में बंद हैं। इन सभी आोरपियों को पाकिस्तानी दूतावास से संपर्क करने पर रोक नहीं है, न ही किसी को अभी तक मौत की सजा हुई है। ये जानकारी भारतीय विदेश मंत्रालय के साउथ ब्लॉक स्थिति कार्यालय में तैनात एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी है। भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव को पाकिस्तानी सैन्य अदालत ने जासूसी के आरोप में मौत की सजा सुनायी है। हालांकि भारत ने साफ किया है कि जाधव जासूस नहीं हैं।

अधिकारी ने बताया कि भारतीय जेलों में कुल 265 पाकिस्तानी कैद हैं। भारत पाकिस्तानी कैदियों को उनके दूतावास से संपर्क करने देता है लेकिन पाकिस्तानी अपनी जेलों में बंद भारतीयों को भारतीय दूतावास से संपर्क नहीं करने देता। अधिकारी ने बताया कि साल 2015 में लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादी मोहम्मद नावेद को भारतीय सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के काफिले पर हमले के बाद गिरफ्तार किया गया था। नावेद पर जम्मू की एनआईए अदालत में मुकदमा चल रहा है लेकिन पाकिस्तान ने उसे अपना नागरिक मानने से इनकार कर दिया है।

सरकारी आकंड़ों के अनुसार तस्कीर के आरोप में गिरफ्तार किए गए करीब दो दर्जन पाकिस्तानियों को साल 2016 और 2017 में वापस भेज दिया गया। गृह राज्य मंत्री किरेण रिजीजू द्वारा संसद में दी गयी जानकारी के अनुसार साल 2014 से 2016 के बीच 250 से ज्यादा पाकिस्तानियों को उनके देश वापस भेजा गया था। दूसरी तरफ पाकिस्तान ने भारतीय सैनिक शेख शमीम को 1999 में फांसी दे दी थी। वहीं भारतीय नागरिक सरबजीत को जासूसी के आरोप में पाकिस्तानी अदालत ने मौत की सजा सुनायी थी लेकिन फांसी लगने से पहले ही उसे जेल में कैदियों ने मार दिया था।

कुलभूषण जाधव को पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ने मार्च 2016 में पकड़ लिया था। भारत सरकार के अनुसार जाधव का पाकिस्तानी खुफिया अधिकारियों ने ईरान से अपहरण किया है। भारत सरकार ने कहा है कि वो पाकिस्तान में जाधव को हर संभव कानूनी सहायता उपलब्ध कराएगी और उसकी रिहायी के लिए हर संभव प्रयास करेगी। भारत इस मसले क अंतरराष्ट्रीय अदालत में ले जाने के विकल्प भी तलाश रहा है।

वीडियो: कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान में मौत की सजा मिलने पर भारत का कड़ा रुख; रोकी पाकिस्तानी कैदियों की रिहाई

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग