ताज़ा खबर
 

कश्मीर की तजुम्मल इस्लाम ने रचा इतिहास, बनीं किक बॉक्सिंग में वर्ल्ड चैंपियन, इटली में देश के लिए जीता गोल्ड मेडल

जम्मू कश्मीर की आठ साल की लड़की किक बॉक्सिंग की चैंपियन बन गई है। तजुम्मल इस्लाम जो कि बंदीपुरी जिले में रहती है उसने अंडर 8 प्लेयर्स में किक बॉक्सिंग चैंपियनशिप में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीता है।
जम्मू कश्मीर की आठ साल की तजुम्मल इस्लाम। (बीच में)

जम्मू कश्मीर की आठ साल की लड़की किक बॉक्सिंग की चैंपियन बन गई है। तजुम्मल इस्लाम नाम की लड़की जो कि बंदीपुरी जिले में रहती है उसने अंडर 8 प्लेयर्स में किक बॉक्सिंग चैंपियनशिप में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीता है। यह मुकाबला इटली के अंड्रिया में हुआ था। तजुम्मल के कोच फेसल अली ने बताया कि तजुम्मल ने पांच दिनों में छह मुकाबलों में जीत हासिल की। तजुम्मल ने चैंपियन बनने के लिए यूएस की लड़की को हराया। कश्मीर घाटी से यह कारनामा करने वाली तजुम्मल पहली लड़की हैं। तजुम्मल दूसरी क्लास में पढ़ती हैं। इटली में हो रही वर्ल्ड किक बॉक्सिंग चैंपियनशिप में 90 देशों की टीमों ने हिस्सा लिया था। जम्मू कश्मीर राज्य की स्पोर्ट्स काउंसिल के सचिव वाहिद परारा ने कहा, ‘तजुम्मल ने इतिहास रच दिया है। आठ साल की उम्र में यह कारनामा आसान नहीं होता।’ वाहिद पीडीपी के नेता भी हैं। राज्य के शिक्षा मंत्री नईम अख्तर ने इसे गौरवपूर्ण क्षण बताया।

तजुम्मल ने 2015 में नेशनल किक बॉक्सिंग चेंपियनशिप में सब-जूनियर केटेगरी में गोल्ड मेडल भी जीता था। वह प्रतियोगिता नई दिल्ली में हुई थी। तजुम्मल बंदीपुरा जिले के टार्कपुरा गांव में रहती हैं। वह श्रीनगर से 65 किलोमीटर दूर है। तजुम्मल आर्मी गुडविल स्कूल में पढ़ती हैं। तजुम्मल के भाई और दो बहनें भी किक बॉक्सिंग में हिस्सा लेते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. Rakesh Shukla
    Nov 12, 2016 at 6:42 am
    आतंकवाद में लिप्त नौजवानों के लिए सबक है तजम्मुल की उपलब्धि, ये भारत के लिए भी गर्व का विषय है
    (0)(0)
    Reply
    सबरंग
    Indian Super League 2017 Points Table

    Indian Super League 2017 Schedule