ताज़ा खबर
 

कश्‍मीर में शांत‍ि के ल‍िए सबसे पहले अब इन 12 आतंक‍ियों का सफाया करेगी सेना!

हिज्बुल कमांडर सबजार अहमद 27 मई को सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारा गया। हिज्बुल बुरहानी वानी के मारे जाने के बाद संगठन का कमांडर बना था।
हिज्बुल मुजाहिदीन के आतंकी बुरहान वानी (दाएं) और सबजार अहमद। (पीटीआई फाइल फोटो)

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार भारतीय सेना ने जम्मू-कश्मीर में सक्रिय शीर्ष 10-12 आतंकवादियों की एक “मोस्ट वांटेड” लिस्ट बनाई है। इंडिया टुडे के अनुसार उसके पास उन 10 आंतकवादियों के नाम हैं जो सेना की हिट लिस्ट में हैं। वहीं एनबीटी ने सेना के अतिवांछित सूची में शीर्ष 12 आतंकवादियों के नाम होने की बात कही है। शनिवार (27 मई) को आतंकी संगठन हिज्बुल मुजाहिद्दीन का कमांडर सबजार अहमद अपने एक साथी फैजान के संग सुरक्षा बलों से मुठभेड़ में मारा गया था। सबजार ने पिछले साल जुलाई में बुरहान वानी के मुठभेड़ में मारे जाने के बाद हिज्बुल की कमान संभाली थी।

रिपोर्ट के अनुसार भारतीय सेना ने पिछले एक साल में कश्मीर में बढ़ी आतंकी वारदातों पर काबू पाने के लिए इन मोस्ट वांटेड आतंकवादियों का सबसे पहले सफाया करेगी। मीडिया रिपोर्ट में सामने आई लिस्ट में 10 आतंकवादी कश्मीरी हैं और दो पाकिस्तानी हैं। ये सभी आतंकी इस समय कश्मीर में सक्रिय हैं। एनबीटी की रिपोर्ट के अनुसार भारतीय सुरक्षा बल जुलाई 2016 से अब तक बुरहानी समेत उसके आठ साथियों का सफाया कर चुके हैं।

मीडिया में आई कश्मीर में सक्रिय मोस्ट वांटेड आतंवादियों की लिस्ट-

1- अबु दोजाना उर्फ हाफिज– पाकिस्तानी आतंकवादी अबु दोजाना लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) से जुड़ा हुआ है। वो दक्षिणी कश्मीर में एलईटी का डिविजनल कमांडर है। 2014 से सक्रिय। दोजाना को सर्वाधिक दुर्दांत आतंकवादियों की A++ श्रेणी में रखा गया है। पिछले हफ्ते वो सुरक्षा बलों के हाथों से बाल-बाल बच गया।

2- जाकिर राशिद भट्ट उर्फ मूसा– हिज्बुल मुजाहिद्दीन का दक्षिणी कश्मीर का पूर्व डिविजनल कमांडर। 2013 से सक्रिय। इंडिया टाइम की रिपोर्ट के अनुसार जाकिर का हिज्बुल मुुजाहिद्दीन से मोहभंग हो चुका है और सबजार अहमद का सुराग भारतीय सेना को उसी ने दिया था। जाकिर भी  A++ श्रेणी का आतंकवादी है।

3- अबु हमास– पाकिस्तानी नागरिक। 2016 से सक्रिय। जैश-ए-मोहम्मद का डिविजनल कमांडर।  A++ श्रेणी का आतंकवादी।

4- शौकत अहमद हुजैफा–  दक्षिणी कश्मीर के पुलवामा में सक्रिय लश्कर ए तैयबा का कमांडर। 2011 से ही सक्रिय है।  A++ श्रेणी का आतंकवादी।

5- अलताफ अहमद डार उर्फ कचरू– कुलगाम में सक्रिय हिज्बुल मुजाहिद्दीन जिला कमांडर। 2006 से सक्रिय।  A++ श्रेणी का आतंकवादी।

6- जुनैद अहमद मट्टू– लश्कर एक तैयबा का आतंकवादी। जून 2015 से सक्रिय है।  A श्रेणी का आतंकवादी।

7- रियाज अहमद नाईकू उर्फ जुबैर– पुलवामा का हिज्बुल मुजाहिद्दीन जिला कमांडर। कुछ रिपोर्ट के अनुसार उसे सबजार के मारे जाने के बाद हिज्बुल का कमांडर बनाया गया है।  A++ श्रेणी का आतंकवादी।

8- सद्दाम पद्दार उर्फ जैद– दक्षिण कश्मीर के शोपियां में हिज्बुल मुजाहिद्दीन का जिला कमांडर। 2015 से सक्रिय।  A++ श्रेणी का आतंकवादी।

9- वसीम अहमद उर्फ ओसामा– शोपियां निवासी। 2014 से सक्रिय। लश्कर ए तैयबा का कमांडर।  A++ श्रेणी का आतंकवादी।

10- बशीर अहमद वानी उर्फ लश्कर– अनंतनाग का लश्कर ए तैयबा जिला कमांडर। 2015 से सक्रिय।  A++ श्रेणी का आतंकवादी।

11- जीनत-उल-इस्लाम उर्फ अलकामा– शोपियां का निवासी। नवंबर 2015 से सक्रिय है।

12-  मोहम्मद यासीन इत्तू उर्फ मंसूर– बड़गाम निवासी। हिज्बुल मुजाहिद्दीन का जिला कमांडर।

वीडियो- टॉप 5 हेडलाइंस: अयोध्या पहुंचे योगी, मवेशियों की खरीद-फरोख्त पर एक महीने की रोक,और अन्य खबरें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग