ताज़ा खबर
 

कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने लिखा सरकार को पत्र, कहा – जैन मुनियों को खुले में शौच करने दिया जाए

कांग्रेस सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने जैन मुनियों को खुले में शौच करने देने की इजाजत मांगते हुए एक पत्र लिखा है।
कांग्रेस सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया

कांग्रेस सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने जैन मुनियों को खुले में शौच करने देने की इजाजत मांगते हुए एक पत्र लिखा है। उन्होंने उस पत्र को शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडु को भेज भी दिया है। अपने पत्र में सिंधिया ने जैन मुनियों के एक नेता का जिक्र किया है। उनका जिक्र करते हुए सिंधिया ने कहा कि ऐसे संन्यासियों को खुले में शौच की आजादी मिलनी चाहिए ताकी उनकी सदियों की प्रथा चलती रहे। नायडू ने सिंधिया के उस पत्र को संबंधित मंत्रालय को बढ़ा भी दिया है। मिली जानकारी के मुताबिक, सिंधिया को ऐसी मांग करते हुए रमेश चौधरी ने पत्र लिखा था। वह श्री दिगंबर जैन पंचायत के अध्यक्ष हैं और अशोक नगर में रहते हैं।

सिंधिया ने उस पत्र को भी नायडू को भेजा था। जैन धर्म के कुछ मुनियों ने ही खुले में शौच करने की इजाजत मांगी थी। सिंधिया ने उसी के लिए पत्र लिखा था। पत्र में कहा गया कि जैन मुनियों को उनकी पुरानी प्रथा और धर्म के अनुसार रहने दिया जाना चाहिए।

गौरतलब है कि इससे पहले जैनियों से जुड़ी प्रथा संथारा पर विवाद हुआ था। जिसमें हाईकोर्ट ने प्रथा पर रोक लगा दी थी। हालांकि, बाद में 1 सितंबर 2015 को सुप्रीम कोर्ट ने उस रोक को हटा दिया था।

इस वक्त की बाकी ताजा खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on January 11, 2017 4:23 pm

  1. No Comments.
सबरंग