ताज़ा खबर
 

देवघर: बाबा धाम में भगदड़ से 11 की मौत, पीएम मोदी ने जताया दुख

झारखंड में देवगढ़ जिले के एक मंदिर में आज तड़के भगदड़ मचने से एक महिला समेत कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई और 30 अन्य घायल हो गए।
Author August 10, 2015 12:20 pm
झारखंड: देवघर मंदिर में भगदड़ से 11 कांवड़ियों की मौत, 30 से अधिक घायल (फोटो: प्रस्तूतिकरन के लिए)

देवघर स्थित भगवान शिव के बाबा धाम में आज तड़के चार बजे भक्तों में शिवलिंग पर जल चढ़ाने को लेकर हुई होड़ के कारण मची भगदड़ में एक महिला समेत 11 लोगों की मौत हो गयी जबकि 30 से अधिक लोग घायल हो गये। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घटना पर दुख जताते हुए मुख्यमंत्री रघुवर दास से बात की।

झारखंड के गृह सचिव एन एन पांडेय ने बताया कि आज तड़के देवघर स्थित बाबा धाम में श्रावण का दूसरा सोमवार होने के चलते भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी थी। लोगों में शिवलिंग पर पहले जलाभिषेक करने को लेकर होड़ के कारण भगदड़ मच गई। इसमें एक महिला समेत 11 लोगों की मौत हो गयी जबकि लगभग तीस अन्य घायल हो गये।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रांची से 350 किलोमीटर के फासले पर स्थित इस मंदिर में भगदड़ की दुखद घटना में लोगों के मारे जाने पर दुख जताया और इस संबंध में मुख्यमंत्री से बात की। उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘‘झारखंड में भगदड़ में लोगों की मौत से दुखी हूं। मेरी संवेदनाएं दुख की इस घड़ी में शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। मैं घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूं। मैंने हादसे के संबंध में मुख्यमंत्री रघुवर दास जी से बात की।’’


स्थिति की समीक्षा और राहत कार्यों की देखरेख के लिए मुख्यमंत्री रघुवर दास के निर्देश पर बाबा धाम पहुंचे गृह सचिव ने बताया कि सभी घायलों को देवघर के सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। कुछ गंभीर रूप से घायल भक्तों को आसपास के जिलों में बड़े अस्पतालों में भी हेलीकॉप्टर से भेजने के इंतजाम किये जा रहे हैं।

 झारखंड, बैधनाथ मंदिर, दुर्गा मंदिर देवघर, देवघर, मंदिर में भगदड़, stampede, temple stampede, deogarh stampede, deogarh temple stampede, jharkhand temple stampede, jharkhand temple, deogarh shiva temple, deogarh news, jahrkhand news, india news देवघर के विश्वप्रसिद्ध वैद्यनाथ मंदिर के बाहर सावन के दूसरे सोमवार को कांवरियों की भारी भीड़ में मची भगदड़ में 11 कांवरियों की मौत हो गई। (गूगल मैप)

आज तड़के चार बजे देवघर मंदिर के समीप बेला बागान स्थित दुर्गा मंदिर में भक्तों की भीड़ में शिवलिंग पर पहले जल चढ़ाने को लेकर भगदड़ मच गई।

मुख्यमंत्री ने देवघर में बाबा धाम में आज मची भगदड़ में भक्तों की मौत पर गहरा दुख प्रकट किया है और घटना की जांच के आदेश दिये हैं। उन्होंने इस घटना में मारे गये भक्तों के परिजन को दो-दो लाख रुपये की सहायता राशि और घायलों को 50-50 हजार रुपये की सहायता राशि देने की घोषणा की है।

मुख्यमंत्री ने गृह सचिव एन एन पांडेय और अपर पुलिस महानिदेशक एस एन प्रधान को स्वयं देवघर जाकर राहत कार्यों का जायजा लेने का निर्देश दिया। आधिकारिक सूचना के अनुसार घायलों का इलाज देवघर के सदर अस्पताल में चल रहा है। मंदिर में भक्तों के दर्शन की व्यवस्था पुन: सुचारु कर दी गयी है।

श्रावण माह में देवघर के बाबा धाम में भक्तों की भारी भीड़ जुटती है और सोमवार को एक दिन में ही दो से तीन लाख भक्त बाबा के दर्शन करते हैं। आज श्रावण का दूसरा सोमवार होने के चलते भक्तों की भारी भीड़ थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.