ताज़ा खबर
 

पेटलावद (झाबुआ) विस्फोट की जाँच के लिए आयोग गठित

मध्यप्रदेश सरकार ने पेटलावद विस्फोट कांड की जांच के लिये एक सदस्यीय जांच आयोग का गठन किया है और यह 3 माह में जाँच कर अपनी..
Author भोपाल | September 16, 2015 01:07 am

मध्यप्रदेश सरकार ने पेटलावद विस्फोट कांड की जांच के लिये एक सदस्यीय जांच आयोग का गठन किया है। प्रदेश सरकार की मंगलवार को यहां जारी प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश आर्येन्द्र कुमार सक्सेना को जाँच आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। आयोग का मुख्यालय इंदौर में रहेगा और यह 3 माह में जाँच कर अपनी रिपोर्ट राज्य सरकार को प्रस्तुत करेगा।

आयोग जिन बिन्दुओं पर अपनी जाँच करेगा, उनमें विस्फोट की उक्त घटना किन परिस्थितियों में घटित हुई और इसके लिये कौन-कौन उत्तरदायी हैं। भवन स्वामी अथवा किरायेदार के पास विस्फोटक संग्रहण या उपयोग करने का लायसेंस था। अगर था तो वह लायसेंस किस प्राधिकार द्वारा जारी किया गया।

आयोग इस बिन्दु पर भी जाँच करेगा कि भवन में विस्फोटक सामग्री का अवैध संगहण करने के संबंध में कोई शिकायत की गई थी और यदि शिकायत की गई थी तो उक्त शिकायत किस अधिकारी ने प्राप्त की तथा उस पर क्या कार्यवाही हुई।

आयोग ऐसे अन्य विषयों पर भी जाँच करेगा जो इस मामले से जुड़े हो। ऐसी घटना की पुनरावृत्ति न हो आयोग इसके लिये भी सुझाव देगा।

गौरतलब है कि झाबुआ जिले के पेटलावद में व्यस्त इलाके में स्थित एक कारोबारी के ठिकाने पर विस्फोटक पदार्थो के भंडार में 12 सितंबर शनिवार की सुबह विस्फोट होने से 89 लोगों की मौत हो गई और 100 से अधिक लोग घायल हो गये थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग