ताज़ा खबर
 

पत्रकार जगेंद्र हत्या: सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई जांच पर केंद्र, उप्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर जिले में पत्रकार जगेंद्र सिंह की कथित तौर पर जलाकर हत्या किए जाने के मामले की सीबीआई जांच की मांग को लेकर दायर याचिका पर आज केंद्र...
Author June 22, 2015 15:31 pm
पत्रकार जगेंद्र सिंह की हत्या की सीबीाई जांच कराने की मांग पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और उप्र सरकार से दो हफ्तों में जवाब मांगा है।

उच्चतम न्यायालय ने उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर जिले में पत्रकार जगेंद्र सिंह की कथित तौर पर जलाकर हत्या किए जाने के मामले की सीबीआई जांच की मांग को लेकर दायर याचिका पर आज केंद्र और राज्य सरकार को नोटिस जारी किया।

न्यायमूर्ति एम वाई इकबाल और न्यायमूर्ति अरूण मिश्रा की पीठ ने केंद्र और अन्य पक्षों से कहा कि वे दो सप्ताह के भीतर अपने जवाब दाखिल करें। यह पीठ दिल्ली के पत्रकार सतीश जैन की जनहित याचिका पर सुनवाई कर रही थी। इस याचिका में पत्रकार के हत्या के मामले की जांच अदालत की निगरानी में सीबीआई से कराने की मांग की गई है।

जगेंद्र को बीते एक जून को शाहजहांपुर में सदर बाजार इलाके की आवास विकास कॉलोनी स्थित उनके घर पर पुलिस की छापेमारी के दौरान कथित तौर पर आग लगा दी गई थी और आठ जून को उनकी मौत हो गई थी।

पत्रकार के बेटे रघुवेंद्र की शिकायत पर पुलिस ने उत्तर प्रदेश के मंत्री राममूर्ति सिंह वर्मा और पांच पुलिसकर्मियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की। परिवार के सदस्यों के अनुसार जगेंद्र ने वर्मा के खिलाफ गैरकानूनी खनन एवं जमीन हड़पने में उनकी संलिप्तता को लेकर फेसबुक पर कुछ पोस्ट किया था जिसके बाद मंत्री ने उनके घर पुलिस भेजा और फिर उनको मिट्टी का तेल छिड़कर आग लगा दी गई।

इस मामले में भारतीय दंड संहिता की धारा 302 (हत्या), 120 बी (आपराधिक साजिश), 504 (इरादतन शांति भंग करने का प्रयास) और 506 (आपराधिक धमकी) लगाई गई।

इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने बीते 16 जून को ‘वी द पीपुल’ नामक एनजीओ की जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए उत्तर प्रदेश सरकार को निर्देश दिया था कि वह एक सप्ताह के भीतर इस मामले पर स्थिति रिपोर्ट दाखिल करे तथा 24 जून तक जांच स्थिति के बारे में सूचित करे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.