December 08, 2016

ताज़ा खबर

 

जीवन बीमा पॉलिसी हॉल्डर्स को बकाया प्रीमियम भरने के लिए मिला 30 दिन का अतिरिक्त समय

आईआरडीएआई ने जीवन बीमा कंपनियों को अपने ग्राहकों को प्रीमियम भरने के समय के लिए 30 दिन का अतिरिक्त समय देने के निर्देश दिए हैं।

प्रतिकात्मक फोटो।

नोटबंदी के बाद लोगों की सुविधा के लिए आईआरडीएआई ने जीवन बीमा कंपनियों को अपने ग्राहकों को प्रीमियम भरने के समय में 30 दिन का अतिरिक्त समय देने के निर्देश दिए हैं। यह सुविधा उन ग्राहकों को मिलेगी जिनके प्रीमियम्स का बकाया भरने की तारीख 8 नवंबर से लेकर 31 दिसंबर के बीच में भरने की थी। 1000 और 500 रुपये के नोटों को बंद किए जाने के बाद से ही लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

कैश की कमी के चलते बैंकों और एटीएम पर लंबी कतारें बनी हुई हैं जिसकी वजह से लोगों के कई कामों में देरी हो रही है। साथ ही बैंकों से पुराने नोटों का काउंटर एक्सचेंज भी बंद हो गया है। ऐसे में लोगों को अपने लोन्स की किश्त और प्रीमियम भरने में भी दिक्कतें आ रही थीं। इसी को देखते हुए जीवन बीमा काउंसिल ने इंश्योरेंस रेगुलेट्री एंड डेवलप्मेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (आईआरडीएआई) से लोगों को प्रीमियम जमा करने के लिए 30 दिन का ज्यादा समय(ग्रेस पीरियड) देने की मांग की थी जिसके बाद यह फैसला लिया गया है।

लोगों को नोटबंदी की वजह से अपनी बकाया राशि देने में परेशानियां न हो इसीलिए यह कदम उठाया गया है। इससे पहले आरबीआई ने भी लोगों को उनके कार लोन, घर का लोन और बाकी कई तरह के लोन्स, जो 1 करोड़ रुपये की सीमा तक के हैं उनकी किश्ते भरने के लिए 60 दिन का अतिरिक्त ग्रेस पीरियड दिया है। यह निर्देश भी उन्हीं लोन्स के लिए दिए गए हैं जिनकी किश्ते या पेमेंट की तारीख 8 नवंबर से 31 दिसंबर के बीच में पड़ती है।

वीडियो:मनमोहन के हमले पर जेटली का पलटवार; बोले- ‘स्कैंडल वाली सरकार नोटबंदी को घोटाला बता रही है’

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 27, 2016 4:01 pm

सबरंग