ताज़ा खबर
 

IRCTC: अब ट्रेनों में नहीं लगेंगे रिजर्वेशन चार्ट, आखिरी वक्‍त में सीट पता करने का ये है तरीका

IRCTC Train Seat Reservation: गूगल प्ले स्टोर में आईआरसीटीसी का आधिकारिक ऐप तो है, लेकिन आप इसमें सीधे पीएनआर स्टेटस नहीं जांच सकेंगे।
आप इंडियन रेल ट्रेन पीएनआर स्टेटस (इक्सिगो), रेलयात्री, ट्रेनमैन और कंफर्मटिकट जैसे ऐप को इंस्टॉल करें। इन ऐप पर आपको पीएनआर स्टेटस जांचने का विकल्प मिल जाएगा।

ट्रेन के सभी रिजर्व कोचों के बाहर एक रिजर्वेशन चार्ट लगाया जाता है। इस चार्ट में पैसेंजर का नाम सीट नंबर और कहां से कहां तक जाना है इसकी डिटेल्स दी होती हैं। अब रेलवे ने फैसला किया है कि वह ट्रेन के कोच के बाहर चार्ट नहीं लगाएगी। रेलवे ने तय किया है कि वह नई दिल्ली, मुंबई सेंट्रल, मुंबई सीएसटी, चैन्नई सेंट्रल, कोलकाता हावड़ा जंक्शन और कोलकाता शियालदह जंक्शन से बनकर चलने वाली ट्रेनों के कोचों पर चार्ट नहीं लगाएगी। अब इसमें सबसे बड़ी  दिक्कत उन लोगों को होगी जिनका रिजर्वेशन वेटिंग में या फिर आरएसी में होता है और सीट का अखिरी वक्त में पता चलता है। तो हम आपको बताते है कि कैसे आप आखिरी वक्त में अपनी सीट का पता लगा सकते हैं।

इसका पता टीसी (TC) से पूछकर लगाया जा सकता है कि आपको कौन सा सीट नंबर अलॉट हुआ है। इसके अलावा आप ऑनलाइन भी इसका पता लगा सकते हैं। आईआरसीटीसी (IRCTC) पर जाकर आप अपना पीएनआर (PNR) नंबर डालकर भी इसका पता लगा सकते हैं। इसके अलावा आप indiarailinfo.com पर जाकर भी अपना पीएनआर स्टेटस देख सकते हैं। आप चाहें तो railyatri.in, checkpnrstatusirctc.in, trainspnrstatus.com और confirmtkt.com जैसी वेबसाइटों से भी इसकी जांच कर सकते हैं। इसके अलावा आप रेलवे की हेल्पलाइन 139 पर कॉल करके भी अपना पीएनआर स्टेटस देख सकते हैं। आप अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में जाकर  PNR लिखें इसके बाद एक स्पेस देकर पीएनआर नंबर डालें। अब इसे 5888 या 139 या 5676747 या 57886 पर भेज दें। इसके बाद आपको एसएमएस मिलेगा जिसमें पीएनआर स्टेटस की जानकारी मौजूद होगी।

गूगल प्ले स्टोर में आईआरसीटीसी का आधिकारिक ऐप तो है, लेकिन आप इसमें सीधे पीएनआर स्टेटस नहीं जांच सकेंगे। इसके लिए आपको थर्ड पार्टी ऐप पर ही भरोसा करना होगा। आप इंडियन रेल ट्रेन पीएनआर स्टेटस (इक्सिगो), रेलयात्री, ट्रेनमैन और कंफर्मटिकट जैसे ऐप को इंस्टॉल करें। इन ऐप पर आपको पीएनआर स्टेटस जांचने का विकल्प मिल जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.