ताज़ा खबर
 

रेलवे ने बदले IRCTC से तत्‍काल टिकट बुक करने के नियम, ये है बुकिंग का नया तरीका

IRCTC, Tatkal Ticket Booking: एसी क्लास के लिए तत्काल टिकट बुकिंग सुबह 10 बजे शुरू होती है। वहीं नॉन एसी के लिए यह दिन में 11 बजे शुरू होती है।
IRCTC Tatkal Ticket Reservation: आईआरसीटीसी से तत्काल रेल टिकट बुक करने के बाद कैश और डेबिट या क्रेडिट कार्ड से बाद में भुगतान कर सकते हैं।

IRCTC ने तत्काल टिकट बुकिंग करने पर पेमेंट के लिए एक नया विकल्प दिया है। पहले यह सुविधा सिर्फ बिना तत्काल के टिकट पर ही थी लेकिन अब इसे तत्काल टिकट पर भी लागू कर दिया है। रेलवे में रोजाना तत्काल टिकट बुकिंग के लिए करीब 1,30,000 ट्रांजेक्शन की जाती हैं। तत्काल का कोटा खुलने के बाद यह ट्रांजेक्शन मुश्किल से एक मिनट में हो जाती हैं। एसी क्लास के लिए तत्काल टिकट बुकिंग सुबह 10 बजे शुरू होती है। वहीं नॉन एसी के लिए यह दिन में 11 बजे शुरू होती है। तत्काल टिकट बुकिंग यात्रा की तारीख से एक दिन पहले होती है। तत्काल टिकट बुकिंग पर कोई डिस्काउंट नहीं मिलता है। IRCTC की नई सर्विस के तहत आप कैसे टिकट बुक कर सकते हैं आइये हम आपको बताते हैं।

IRCTC ने तत्काल टिकट के लिए पेमेंट की नई सुविधा ePaylater (ईपेलेटर) के साथ मिलकर शुरू की है। इसमें टिकट बुक करने के बाद आपको बाद में पेमेंट करने की सुविधा मिलती है। इसके अलावा पे ऑन डिलीवरी की सुविधा भी है। ईपेलेटर के तहत टिकट बुक करने के बाद पेमेंट करने के लिए 14 दिन का समय मिलता है। इसके तहत टिकट बुक करने में भी चंद सेकेंड का समय लगेगा।

ईपेलेटर के तहत टिकट वैसे ही बुक करना होता है जैसे टिकट बुक करते हैं। बस जब आप पेमेंट के विकल्प पर आएं तब ईपेलेटर का विकल्प चुनें। पेमेंट के लिए अगर आप ईपेलेटर का विकल्प चुनेंगे तो आपको ईमेल और एसएमएस के जरिए एक पेमेंट का लिंक आएगा। और आपका टिकट बुक हो जाएगा। अगर आप पहली बार ईपेलेटर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो पहले आपको रजिस्टर करना पड़ेगा। रजिस्टर करने के दौरान यूजर को पैन/आधार नंबर के साथ अपनी जानकारी प्रविष्ट करनी होती हैं। इसके बाद 14 दिन में कभी भी इस लिंक के माध्यम से पेमेंट कर सकते हैं।

पे ऑन डिलिवरी:  आईआरसीटीसी से तत्काल रेल टिकट बुक करने के बाद कैश और डेबिट या क्रेडिट कार्ड से बाद में भुगतान कर सकते हैं। पे ऑन डिलीवरी की सर्विस पहले सिर्फ जनरल रिजर्वेशन के लिए उपलब्ध थी। बाद में इसे तत्काल बुकिंग के लिए उपलब्ध करा दिया गया है। यह सर्विस उन लोगों के लिए ज्यादा उपयोगी है जो टिकट तो ऑनलाइन बुक करना चाहते हैं लेकिन टिकट की पेमेंट ऑनलाइन नहीं करना चाहते या फिर ऑनलाइन टिकट बुक करने के बाद पेमेंट कैश में करना चाहते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.