May 25, 2017

ताज़ा खबर

 

रेलवे ला रहा है कांच की छतों वाले नए कोच, खूबसूरत नजारों के साथ ले सकेंगे फिल्‍मों का भी मजा

कांच की छत वाले एक कोच को बनाने में 4 करोड़ रुपए की लागत आती है।

Author नई दिल्ली | October 11, 2016 12:54 pm
कुछ ऐसी हो सकती है इन कोचेज की तस्‍वीर। (चित्र का इस्‍तेमाल केवल प्रस्‍तुतिकरण के लिए किया गया है।)

भारतीय रेलवे यात्रियों के सफर को और मनोरंजक बनाने के लिए नए कोच लाने जा रहा है। इन कोचेज में ग्‍लास सीलिंग (कांच की छत) और एक इंफोटेनमेंट सेंटर होगा। इंडि‍यन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कॉर्पाेरेशन (IRCTC) के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्‍टर डॉ. ए के मनोचा ने कहा, ”इस प्रोजेक्‍ट का मूल उद्देश्‍य पर्यटन को बढ़ावा देना और भारत तथा विदेश से रईस पर्यटकों को लुभाना है।” इन काेचेज का निर्माण 2015 से शुरू हुआ था, जिन्‍हें IRCTC, रिसर्च डिजाइंस एंड स्‍टैंडर्ड्स ऑर्गनाइजेशन (RDSO) और पेरंबूर की इंटीग्रल कोच फैक्‍ट्री (ICF) ने डिजाइन किया है। IRCTC के ग्रुप जनरल मैनेजर (इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर) धम गज प्रसाद ने कहा है, ”इस तरह का पहला कोच इसी महीने (अक्‍टूबर) दौड़ने को तैयार है। अन्‍य तीन कोच इस साल दिसंबर में लगाए जाएंगे। मनोचा के मुताबिक, ”पहला कोच कश्‍मीर की एक सामान्‍य ट्रेन में लगाया जाएगा जबकि बाकी दो को दक्षिण-पूर्वी रेलवे की खूबसूरत अराकू वैली (केके लाइन, वॉल्टियर स्‍टेशन) से गुजरने वाले ट्रेनों का हिस्‍सा बनाया जाएगा। स्विट्जरलैंड जैसे देशों में भी कुछ ट्रेनें कांच की छतों वाली हैं जिन्‍हें टूरिस्‍ट्स भरे रहते हैं। हमें लगता है कि ऐसे कोचेज भारत में रेल टूरिज्‍म को बदलकर रख देंगे।” मनोचा ने कहा कि एरियल व्‍यू वाले कोचेज की ट्रेनों पर बाद में फैसला लिया जाएगा।

देखिए, दशहरा पर क्‍या बोले संघ प्रमुख मोहन भागवत: 

कांच की छत वाले एक कोच को बनाने में 4 करोड़ रुपए की लागत आती है। मनोचा के अनुसार, ”कोच अल्‍ट्रा लग्‍जूरियस होंगे जिनमें घुमाई जा सकने वाली कुर्सियां होंगी तथा कांच की छत से एरियल व्‍यू मिलेगा। उन्‍होंने कहा कि इन कोचेज में आरामदायक सफर के लिए पैरों के लिए ज्‍यादा जगह होगी। पिछले महीने रेलवे ने प्रस्‍ताव दिया था कि ट्रेनों में स्‍टेट-आफ-द-आर्ट इंफोटेनमेंट सिस्‍टम, फिल्‍में, टेलिविजन शो, म्‍यूजिक, स्‍पोर्ट्स, किड्स शोज, आध्‍यात्‍म, गेम्‍स, राजतंत्र, समाचार, फैशन और लाइफस्‍टाइल के विकल्‍प दिए जाएं।

READ ALSO: भारत के लिए सिरदर्द बनी न्‍यूजीलैंड के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज, गौतम गंभीर सहित तीन ओपनर चोटिल

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा है कि यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए मोदी सरकार लगातार काम कर रही है। यह भी उसी दिशा में लिया गया एक कदम है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 11, 2016 12:53 pm

  1. A
    Avinash
    Oct 11, 2016 at 8:38 pm
    Nice....
    Reply

    सबरंग