ताज़ा खबर
 

IPL 2016: कानपुर में शायद एक ही मैच हो, एअरपोर्ट न होना और एक ही 5 स्टार होटल बना वजह

कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में इस सत्र के दो मैच पहला मैच गुजरात लायंस बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स 19 मई को तथा गुजरात लायंस बनाम मुंबई इंडियन 21 मई को होना प्रस्तावित है।
Author कानपुर | April 18, 2016 21:35 pm
कानपुर का ग्रीन पार्क स्टेडियम। (फाइल फोटो)

उत्तर प्रदेश में पहली बार कानपुर में प्रस्तावित दो आईपीएल मैचों पर शहर में संसाधनों की कमी (एयरपोर्ट न होने और केवल एक फाइव स्टार होटल) होने के कारण इनके आयोजन पर खतरा मंडरा रहा है। आईपीएल कमिश्नर राजीव शुक्ला के अपने गृहनगर और उनके निजी प्रयासों से अगर यहां आईपीएल का मैच हुआ भी तो वह केवल एक मैच हो पायेगा वह है गुजरात लायंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच। यहां आयोजित होने वाला दूसरा प्रस्तावित मैच जो गुजरात लायंस और मुंबई इंडियन के बीच होना तो उसके यहां होने की संभावना लगभग न के बराबर है।

वैसे शुक्ला पूरे जी जान से लगे हैं कि उत्तर प्रदेश में पहली बार दिन रात के आईपीएल मैच ग्रीन पार्क कानपुर में हो जाये और वह कह भी रहे हैं कि हम अपने शहर वालो को दूधिया रोशनी में रंगबिरंगी क्रिकेट दिखाकर रहेंगे और इस प्रयास में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव स्वंय काफी रुचि ले रहे हैं। लेकिन जब संसाधनों की बात की जाती है तो वह भी ज्यादा कुछ बोलने से इंकार कर देते हैं। गुजरात लायंस की टीम भी अपन होमग्राउंड राजकोट छोड़कर कानपुर मैच खेलने आ रही है तो वह भी शुक्ला के व्यक्तिगत संबंधों के कारण वरना गुजरात भी कभी उत्तर प्रदेश का रुख न करती।

कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में इस सत्र के दो मैच पहला मैच गुजरात लायंस बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स 19 मई को तथा गुजरात लायंस बनाम मुंबई इंडियन 21 मई को होना प्रस्तावित है। लेकिन मैच होने में अब जबकि केवल एक महीने का समय बचा है तब भी ग्रीन पार्क स्टेडियम की लाइट की व्यवस्था ठीक नही हो पायी है और ग्रीन पार्क के अधिकारी एक सप्ताह का और समय मांग रहे हैं लाइट ठीक होने में। उसके बाद बीसीसीआई की तकनीकी टीम आकर निरीक्षण करेंगी और वह ओके करेंगी तो ही आईपीएल मैच की संभावना हो सकती है लेकिन इसमें भी अभी भी कई किन्तु परन्तु लगे हैं।

यूपीसीए के एक सीनियर पदाधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि कानपुर में केवल एक पांच सितारा होटल है उसके बाद यहां एयरपोर्ट नही है। नजदीकी एयरपोर्ट लखनऊ का अमौसी है जो यहां से करीब 70 किलोमीटर दूर है। कोई भी बड़ी आईपीएल टीम अगर यहां आएगी तो वह कैसे यहां रुकेगी उसके प्लेन कहां उतरेंगे। वह कहते हैं कि आप मुंबई इंडियन की टीम की बात लें तो वह अम्बानी जैसे बड़े ग्रुप की टीम है। उनके काफिले में दो निजी प्लेन आते हैं फिर उनको अपने खिलाड़ियों सपोर्ट स्टाफ, कोच और कंपनी के मालिकों तथा उच्च अधिकारियों के लिये एक पूरा फाइव स्टार होटल चाहिये।

उन्होंने कहा कानपुर में केवल एक ही फाइव स्टार होटल है अगर वह होटल मुंबई इंडियन को दे दिया तो बाकी टीमों के मालिकों और खिलाड़ियों को कहां ठहरायेंगे। फिर मुंबई इंडियन की टीम के अधिकारी लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट पर उतर कर 70 किलोमीटर का कानपुर का सड़क मार्ग से सफर करने में भी आनाकानी करेंगे। इस लिये गुजरात लायंस बनाम मुंबई इंडियन के बीच 21 मई को होने वाला मैच कानपुर में होना लगभग असंभव सा दिखता है।

यूपीसीए के अधिकारी कहते हैं कि गुजरात लायंस टीम के मालिको से आईपीएल कमिश्नर राजीव शुक्ला के व्यक्तिगत संबंध है उनके कहने पर गुजरात लायंस की टीम कानपुर आ जायेंगी जहां तक कोलकाता नाइट राइडर्स टीम का संबंध है तो उसके मालिक शाहरुख खान से भी शुक्ला के अच्छे संबंध है और उनके कहने पर कोलकाता की टीम भी कानपुर आ जायेंगी। इस टीम के साथ खास बात यह है कि इसके मालिक शाहरुख खान कोलकाता के इडेन गार्डेन के अलावा किसी और मैदान में मैच देखने जाते ही नही हैं। इस लिये शाहरुख के कानपुर आने और रुकने का कोई मसला नही है। इस लिये 19 को होने वाला गुजरात लायंस और कोलकाता नाइट राइडर्स का मैच होने की संभावना 70 प्रतिशत तक लगती है। लेकिन वह भी तब जब ग्रीन पार्क प्रशासन लाइट की व्यवस्था कर ले और बीसीसीआई की टेक्निकल कमेटी उसे ओके कर दे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग