March 27, 2017

ताज़ा खबर

 

रेलवे का नया टाइम टेबल लागू, शामिल की गईं 36 नईं ट्रेने, यात्रियों को मिलेगी विशेष सुविधा

रेल यात्रियों के लिए कई नई सुविधाओं की शुरुआत करते हुए ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने के आलावा तेजस, हमसफर, उदय और अंत्योदय एक्सप्रेस जैसी नई रेल गाड़ियों को पटरी पर उतारा गया है।

Author नई दिल्ली | October 1, 2016 18:45 pm
एक अक्टूबर से रेलवे ने नया टाइम टेबल लागू कर दिया है। रेल यात्रियों के लिए कई नई सुविधाओं की शुरुआत करते हुए ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने के आलावा तेजस, हमसफर, उदय और अंत्योदय एक्सप्रेस जैसी नई रेल गाड़ियों को पटरी पर उतारा गया है।

एक अक्टूबर से रेलवे ने नया टाइम टेबल लागू कर दिया है। नए टाइम टेबल में मुताबिक 74 ट्रेनों की स्पीड बढ़ाकर उन्हें सुपरफास्ट कर दिया गया है। इसके अलावा 350 ट्रेनों की स्पीड बढ़ाई गई है। रेल यात्रियों के लिए कई नई सुविधाओं की शुरुआत करते हुए ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने के आलावा तेजस, हमसफर, उदय और अंत्योदय एक्सप्रेस जैसी नई रेल गाड़ियों को पटरी पर उतारा गया है।नए टाइम टेबल के मुताबिक आने वाले दिनों में 36 नई ट्रेनें चलाई जाएंगी। इनके अंतर्गत 10 हमसफर, 7 अंत्योदय, 3 तेजस और 3 उदय ट्रेनों के अलावा 13 मेल एक्सप्रेस ट्रेनें भी चलाई जाएंगी।

रेलवे के नए टाइम टेबल में शामिल की गईं तेजस ट्रेनें शताब्दी क्लास की गाड़ियों की तरह ही होंगी, जिनकी स्पीड 130 किलोमीटर प्रति घंटे होगी। इन ट्रेनों में वाई-फाई, बॉयो टॉयलेट, एलईडी स्क्रीन, परदे और आरामदायक सीटों के साथ अलग तरह की साज-सज्जा होगी। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन और चंडीगढ़ के बीच चलने वाली तेजस ट्रेन बुधवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलेगी और इसके रूट में कोई भी कार्मशियल स्टाप नहीं होगा। वहीं, लखनऊ जंक्शन से आनंद विहार टर्मिनल के बीच सप्ताह में तेजस ट्रेन 6 दिन चलेगी।

नई समय सारणी के अनुसार उत्तर रेलवे में शामिल की गई नई रेलगाड़ियां: रेलवे की नई समय सारिणी में 10 हमसफर ट्रेनों को भी जगह दी गई है। आनंद बिहार टर्मिनल से गोरखपुर के बीच चलने वाली हमसफर एक्सप्रेस सप्ताह में तीन दिन चलेगी। अन्य सभी हमसफर एक्सप्रेस ट्रेनों को सप्ताहिक रूप में चलाया जाएगा। हालांकि, हमसफर ट्रेनों का किराया कॉस्ट रिकवरी मॉडल पर आधारित होगा यानी इनका किराया मौजूदा ट्रेनों से ज्यादा होगा। उत्तर रेलवे में चलने वाली नई हमसफर एक्सप्रेस ट्रेनों में सियालदह तथा जम्मूतवी के बीच साप्ताहिक हमसफर एक्सप्रेस, गोरखपुर तथा आनंद विहार टर्मिनल के बीच त्रै-साप्ताहिक हमसफर एक्सप्रेस, दुर्ग तथा हजरत निजामुद्दीन के बीच साप्ताहिक हमसफर एक्सप्रेस, तिरूपति तथा जम्मूतवी के बीच साप्ताहिक हमसफर एक्सप्रेस शामिल हैं। वहीं, उत्तर रेलवे में चलने जा रही अंत्योदय एक्सप्रेस ट्रेनों में दरभंगा तथा जलंधर सिटी के बीच अंत्योदय एक्सप्रेस, बिलासपुर तथा फिरोजपुर के बीच अंत्योदय एक्सप्रेस और बांद्रा टर्मिनस तथा गोरखपुर के बीच अंत्योदय एक्सप्रेस शामिल हैं।

Read Also: सैमसंग के मोबाइल से अमिताभ बच्चन भी हुए परेशान, गुस्सा होकर किया ये Tweet

रेलवे के नए टाइम टेबल में ‘उत्तर रेलवे’ ने नौ जोड़ी नई रेलगाड़ियों (तेजस, हमसफर और अंत्योदय) का चलाने का ऐलान किया है। इसके अलावा नई दिल्ली-बठिंडा शताब्दी एक्सप्रेस को फिरोजपुर तक विस्तार दे दिया गया है। 7 जोड़ी रेलगाड़ियों का नम्बर बदला गया है। नए टाइम टेबल के मुताबिक उत्तर रेलवे में चार जोड़ी रेलगाड़ियों के दिन में परिवर्तन किया गया है। वहीं, 26 रेलगाड़ियों के प्रस्थान और 40 रेलगाड़ियों के आगमन समय में परिवर्तन किया गया है।

Read Also: PM नरेंद्र मोदी को उर्दू में गुब्बारे से भेजा संदेश- इस्लाम जिंदाबाद, तलवारें अभी भी हमारे पास हैं

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 1, 2016 6:38 pm

  1. No Comments.

सबरंग