ताज़ा खबर
 

राष्ट्रपति चुनाव 2017: एक फीसदी सांसद-विधायकों ने नहीं किया मतदान, कई ने कह कर की क्रॉस वोटिंग

President Election, Rashtrapati Chunav 2017: राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे 20 जुलाई को आएंगे। नए राष्ट्रपति 25 जुलाई को शपथ ग्रहण करेंगे।
President Election 2017: एनडीए के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद (बाएं) और यूपीए उम्मीदवार मीरा कुमार।

14वें राष्ट्रपति का चुनाव आज (17 जुलाई को) शाम पांच बजे संपन्न हो गया लेकिन एक फीसदी सांसद-विधायकों ने वोट नहीं डाले, जबकि कई ने कह कर पार्टी लाइन से हटकर क्रॉस वोटिंग की। क्रॉस वोटिंग करने वालों में गुजरात से भाजपा विधायक नलिन कोटाडिया के अलावा समाजवादी पार्टी के विधायक शिवपाल सिंह यादव और उनके कुछ समर्थक विधायक, तृणमूल कांग्रेस के विधायक आशीष साहा शामिल हैं। देर शाम संसद में राष्ट्रपति चुनाव के रिटर्निंग अफसर अनूप मिश्रा ने बताया कि राष्ट्रपति चुनाव में कुल 714 सांसदों ने वोट किया। उन्होंने कहा कि 9 से 10 राज्यों में 100 फीसदी वोटिंग हुई है, जबकि कुल वोटिंग 98-99 फीसदी हुई है। उन्होंने संभावना जताई कि शायद यह अब तक का सबसे ज्यादा चुनाव प्रतिशत है।

 

राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे 20 जुलाई को आएंगे। नए राष्ट्रपति 25 जुलाई को शपथ लेंगे। राष्ट्रपति चुनाव में सांसद, विधायक और विधान परिषद सदस्य (एसएलसी) वोट देते हैं। राष्ट्रपति चुनाव में कोई भी राजनीतिक दल अपने विधायकों और सांसद को अपने प्रत्याशी को वोट देने के लिए व्हिप नहीं जारी कर सकता। यानी विधायक और सांसद अपनी मर्जी से वोट दे सकते हैं और पार्टी के उम्मीदवार के खिलाफ वोट करने पर उनकी कोई कानूनी कार्रवाई नहीं की जा सकती।

यहां पढ़ें राष्ट्रपति चुनाव 2017 लाइव अपडेट्स-

7.30 PM: देश के सर्वोच्च संवैधानिक पद के लिए एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद और यूपीए उम्मीदवार मीरा कुमार के बीच मुकाबला है। देश की राजधानी नई दिल्ली समेत सभी राज्यों की राजधानी में मतदान की व्यवस्था की गई थी। वैसे संख्या बल के हिसाब से रामनाथ कोविंद का राष्ट्रपति बनना तय है। चुनाव के नतीजे 20 जुलाई को आएंगे। 24 जुलाई को मौजूदा राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। उसके अगले दिन यानी 25 जुलाई को नव निर्वाचित राष्ट्रपति पद एवं गोपनीयता की शपथ लेंगे।

7.00 PM: इससे पहले पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष ममता बनर्जी ने स्वीकार किया कि राष्ट्रपति चुनाव में विपक्षी उम्मीदवार मीरा कुमार एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद से हार रही हैं। बावजूद इसके उनकी पार्टी ने पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार के समर्थन में मतदान किया है। उन्होंने कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार के शासनकाल में देशभर में हो रहे उत्पीड़न और अत्याचार के विरोध में किया गया मतदान है। ममता ने कहा कि इस चुनाव के जरिए देशभर की विपक्षी पार्टियां एकजुट हुई हैं। समाचार एजेंसी पीटीआई से उन्होंने कहा, “यह सही समय है। अब हमलोग संसद में आक्रामक रुख अख्तियार करेंगे। हमलोग जेल जाने को तैयार हैं लेकिन अपना सिर नहीं झुकने देंगे।”

इससे पहले ममता बनर्जी ने अपने सांसदों से कोलकाता में ही वोटिंग करने को कहा, ताकि क्रॉस वोटिंग से बचा जा सके। एक जुलाई को पार्टी की तरफ से सभी लोकसभा और राज्य सभा सांसदों को एसएमएस भेजा गया था, जिसमें कहा गया था कि सभी सांसद कोलकाता में ही राष्ट्रपति चुनाव का मतदान करें और इसके लिए चुनाव आयोग को लिखित रूप में सूचित कर दें। ताकि आयोग कोलकाता में ही मतदान की व्यवस्था करा सके।

4.00 PM: राष्ट्रपति चुनाव के लिए हो रहे मतदान के दौरान तृणमूल कांग्रेस के विधायक आशीष साहा ने अपनी पार्टी की उम्मीदवार मीरा कुमार के बजाय एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को वोट दिया। साहा ने मीडिया से कहा कि उन्होंने सीपीआई (एम), कांग्रेस और टीएमसी के अपराधों के विरोध में क्रॉस वोटिंग की। खबरों के अनुसार त्रिपुरा के छह टीएमसी विधायक क्रॉस वोटिंग कर रहे हैं। राष्ट्रपति चुनाव में मीरा कुमार का मुकाबला बिहार के पूर्व राज्यपाल रामनाथ कोविंद से है। बीजेपी ने दावा किया है कि कोविंद को 30 राजनीतिक दलों का समर्थन प्राप्त है। वहीं मीरा कुमार को कांग्रेस समेत 17 दलों का समर्थन प्राप्त है। सोमवार सुबह 10 बजे से शुरू हुआ मतदान शाम पांच बजे तक जारी रहेगा।

3.00 PM: सपा सांसद डिंपल यादव, राजद सांसद मीसा भारती, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और सांसद फारूक़ अब्दुल्ला ने संसद में राष्ट्रपति चुनाव में मतदान किया। मतदान के बाद फारूक अब्दुल्ला ने चीन के संग सीमा विवाद पर कहा कि भारत अक्साई चीन वापस लेने में समर्थन नहीं है। अब्दुल्ला ने कहा कि भारत केवल चीन पर चिल्ला सकते है लेकिन उसका मुकाबला करने की कुव्वत उसमें नहीं है।

2.00 PM: तृणमूल कांग्रेस के विधायक आशीष साहा ने अपनी पार्टी की उम्मीदवार मीरा कुमार के बजाय एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को वोट दिया। साहा ने मीडिया से कहा कि क्रॉस वोटिंग करके वो सीपीआई (एम), कांग्रेस और टीएमसी के अपराधों के खिलाफ विरोध जता रहे हैं। खबरों के अनुसार त्रिपुरा के छह टीएमसी विधायक क्रॉस वोटिंग कर रहे हैं।

01.30 PM: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने दिल्ली विधान सभा में बने मतदान केंद्र में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान किया। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू और राजस्थान की सीएम वसुंधरा राजे ने भी अपना वोट डाल दिया है।

Vasundhara Raje, President Election राष्ट्रपति चुनाव में मतदान करतीं राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे। (पीटीआई फोटो)

01.00- समाजवादी पार्टी के विधायक और नेता शिवपाल यादव ने कहा है कि उनकी पार्टी के 12-15 विधायक राष्ट्रपति चुनाव में क्रॉस वोटिंग कर सकते हैं। शिवपाल खुद शुक्रवार (14 जुलाई) को बीजेपी उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को वोट देने की बात कह चुके हैं। समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलश यादव कांग्रेस उम्मीदवार मीरा कुमार को समर्थन दे रहे हैं।

12.30- कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने राष्ट्रपति चुनाव में मतदान किया। सोनिया यूपी के रायबरेली और राहुल अमेठी से सांसद हैं। संसद के कमरा नंबर 62 में मतदान हो रहा है।

12.00- राष्ट्रवादी कांग्रेस के नेता प्रफुल्ल पटेल ने कहा है कि उनकी पार्टी के सभी विधायकों और सांसदों ने राष्ट्रपति चुनाव में मीरा कुमार को वोट दिया है।

11.30- देश की संसद के अलावा सभी राज्यों की विधान सभाओं में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान हो रहे हैं। चुनाव आयोग के अनुसार सांसदों और विधायकों के लिए अलग-अलग रंग के मतपत्र हैं। वोट देने के लिए बैंगनी रंग की स्याही वाली कलम का प्रयोग किया जा रहा है।

11.00- असम के मुख्यमंत्री सरबानंद सोनोवाल ने राज्य की राजधानी में राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना वोट डाला। डीएमके नेता एमके स्टालिन ने राष्ट्रपति चुनाव में डाला वोट। डीएमके कांग्रेसी उम्मीदवार मीरा कुमार को समर्थन दे रहा है।

10.30- बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) प्रमुख मायावती ने कहा है कि राष्ट्रपति चुनाव में कोई भी जीते अगला राष्ट्रपति अनुसूचित जाति से होगा और ये हमारे आंदोलन और पार्टी की बड़ी जीत है। वहीं गुजरात के बीजेपी विधायक नलीन कोटडिया ने कहा है कि वो पार्टी के राष्ट्रपति उम्मीवार रामनाथ कोविंग को वोट नहीं देंगे। कोटडिया ने एबीपी न्यूज से कहा कि इसके लिए अगर पार्टी उन्हें विधायक पद से हटाएगी तो भी वो तैयार हैं।

President Election Infographics राष्ट्रपति चुनाव में सांसद और विधायक वोट देते हैं।

10.10- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और गोरखपुर के सांसद योगी आदित्यनाथ ने राष्ट्रपति चुनाव में मतदान किया। योगी आदित्य नाथ ने कहा कि रामनाथ कोविंद की जीत सुनिश्चित है। सीएम योगी ने कहा कि ये सौभाग्य की बात है कि पहली बार राष्ट्रपति यूपी का होगा। बीजेपी सांसद और केंद्रीय गिरिराज सिंह ने कहा कि रामनाथ कोविंद की जीत उतनी ही पक्की है जितना सूरज का पूरब में उगना। कांग्रेस ने हारने के लिए बाबू जगजीवन राम की बेटी मीरा कुमार को टिकट दिया है। सभी बड़े दल बीजेपी के साथ हैं। अगर कांग्रेस रामनाथ कोविंद को समर्थन देती तो देश में एक सकारात्मक संदेश जाता है।

10.00- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भरोसा जताया कि रामनाथ कोविंद चुनाव में विजयी होंगे। वहीं सूचना एवं प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू ने भी रामनाथ कोविंद की जीत की उम्मीद जतायी है। वेंकैया ने कहा, “रामनाथ कोविंद जी अच्छे  और सम्मानजनक अंतर से जीतेंगे।” एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को एनडीे के घटक दलों के अलावा जनता दल (यूनाइटेड), तेलंगाना राष्ट्रीय समिति, आल इंडिया द्रविड़ मुनेड़ कड़गम (एआईएडीएमके), शिव सेना तेलुगुदेशम पार्टी और बीजू जनता दल का समर्थन प्राप्त है। वहीं कांग्रेस उम्मीदवार मीरा कुमार को तृणमूल कांग्रेस, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (सीपीएम), समाजवादी पार्टी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, द्रविड़ मुनेड़ कड़गम (डीएमके) का समर्थन प्राप्त है।

President Election 2017 राष्ट्रपति चुनाव 2017: दिल्ली स्थित संसद भवन में वोट देते सांसद और विधायक।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग