ताज़ा खबर
 

जमीन पर मार करने वाली ब्रह्मोस मिसाइल का भारतीय नौसेना ने किया सफल परीक्षण

सूत्र के मुताबिक, "भारतीय नौसेना ने अभी तक ब्रह्मोस के पोत रोधी संस्करण का ही परीक्षण किया था।"
Author April 21, 2017 21:06 pm
ब्रह्मोस उन्‍नत श्रेणी की सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल है। (Source: PTI)

भारतीय नौसेना के एक पोत से शुक्रवार (21 अप्रैल) को पहली बार जमीन पर मार करने वाली ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया गया। रक्षा मंत्रालय से जुड़े एक सूत्र ने बताया, “भारतीय नौसेना के एक टोही पोत से पहली बार जमीन पर मार करने वाली ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का परीक्षण किया गया।”

सूत्र के मुताबिक, “भारतीय नौसेना ने अभी तक ब्रह्मोस के पोत रोधी संस्करण का ही परीक्षण किया था।” इस परीक्षण से भारत इस क्षमता वाले कुछ चुनिंदा देशों की श्रेणी में शामिल हो गया है।

भारतीय सेना में 2007 से ब्रह्मोस का जमीन पर मार करने वाला संस्करण संचालित है। ब्रह्मोस मिसाइल की मारक क्षमता 290 किलोमीटर और गति 2.8 मैच है। इसे जमीन, समुद्र और उपसमुद्र से समुद्री और जमीनी निशानों पर मार किया जा सकता है।

भारत और रूस ने इसे संयुक्त रूप से तैयार किया है और इसे श्वि की एकमात्र ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल माना जा रहा है। इस मिसाइल को भारतीय नौसेना में 2005 में पहली बार शामिल किया गया था।

परमाणु क्षमता से लैस मिसाइल अग्नि-5 का परीक्षण, 5000 किमी तक मार कर सकती है, देखें वीडियो ः

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग