ताज़ा खबर
 

चार पी-81 विमानों की खरीद को लेकर भारत-अमेरिका के बीच करार

भारत ने पिछले साल विदेश सैन्य बिक्री मार्ग के जरिए तीन अरब डॉलर की लागत से 22 अपाचे और 15 चिनूक हेलिकॉप्टरों की खरीद के लिए अनुबंध पर हस्ताक्षर किया था।
Author नई दिल्ली | July 27, 2016 20:59 pm
भारत अमेरिका से 145 एम 777 हल्के हॉवित्जर हासिल करने के सौदे पर भी काम कर रहा है। ( file photo)

भारत ने आज अमेरिकी रक्षा और एयरोस्पेस क्षेत्र की कंपनी बोइंग के साथ चार अतिरिक्त ‘पोसीडोन-81’ लंबी दूरी तक समुद्री निगरानी करने में सक्षम और पनडुब्बी रोधी युद्धक विमान की खरीद के लिए एक अरब डॉलर से अधिक के सौदे पर हस्ताक्षर किये। रक्षा सूत्रों ने बताया कि यह अनुबंध भारत द्वारा कंपनी से 2.1 अरब डॉलर की लागत से पहले ही खरीदे गए आठ पी-81 विमान के अतिरिक्त है। उन्होंने बताया कि अनुबंध पर हस्ताक्षर खरीद मामलों पर अमेरिका के अवर रक्षा सचिव फ्रैंक केंडल की यात्रा के दौरान किया गया और इसे बढ़ते भारत-अमेरिकी रक्षा संबंधों के संकेत के तौर पर देखा जा रहा है। उन्होंने कहा कि भारत ने पिछले साल विदेश सैन्य बिक्री मार्ग के जरिए तीन अरब डॉलर की लागत से 22 अपाचे और 15 चिनूक हेलिकॉप्टरों की खरीद के लिए अनुबंध पर हस्ताक्षर किया था।

आज के सौदे के साथ पिछले एक दशक में अमेरिका के साथ हस्ताक्षरित रक्षा सौदों का कुल मूल्य तकरीबन 15 अरब डॉलर बैठता है। सूत्रों ने बताया कि भारत अमेरिका से 145 एम 777 हल्के हॉवित्जर हासिल करने के सौदे पर भी काम कर रहा है।अतिरिक्त ‘पी-81’ खरीदने से भारतीय नौसेना को बल मिलेगा क्योंकि देश अपनी नौसैनिक निगरानी क्षमता का निर्माण कर रहा है।खतरनाक हारपून मिसाइल, हल्के टॉरपीडो, रॉकेट समेत अन्य से लैस नौसेना पी-81 का इस्तेमाल हिंद महासागर की कठोर निगरानी करने में कर रहा है। हिंद महासागर में कई चीनी पनडुब्बी हैं। इसमें श्रीलंका में एक परमाणु पनडुब्बी को खड़ा किया जाना शामिल है। उन्होंने कहा कि नौसेना भारतीय वायुसेना के लापता एएन 32 विमान की तलाश में इस्तेमाल हो रहे सोनोबॉय को भी गिराने और उसकी निगरानी करने में सक्षम होगी। संयोग से भारत ‘पी-8’ का पहला अंतरराष्ट्रीय ग्राहक था और बोइंग की भारत को पहली सैन्य बिक्री भी थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. R
    raj singh
    Jul 28, 2016 at 4:38 am
    अब भी किसी को शक ह मोदी जी के काम पे ????? देश से प्यार करो कौन ी ह कौन गलत खुद साफ हो जायेगा ...कोई पार्टी कोई नेता किसी का भगवान नही ह ...लेकिन जो देश हिट म काम करे वो भगवान ह वो सच्चा देश भक्त ह
    (0)(0)
    Reply