March 25, 2017

ताज़ा खबर

 

भारत ने संयुक्त राष्ट्र में कहा- पाकिस्तान है विश्व शांति और स्थिरता के लिए सबसे बड़ा खतरा

एक अन्य बयान में रूस में भारतीय राजदूत पंकज सरन ने रूस की पाकिस्तान के संग संयुक्त सैन्य अभ्यास करने को लेकर आलोचना की।

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (दाएं) और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ। (फाइल फोटो)

भारत ने सोमवार (10 अक्टूबर) को संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान को एक बार फिर मुंहतोड़ जवाब देते हुए कहा कि  असुरक्षित परमाणु हथियारों और जिहादी गुटों के पाकिस्तानी सरकार से सांगगांठ के कारण पाकिस्तान विश्व के लिए दुनिया का सबसे बड़ा खतरा है। संयुक्त राष्ट्र में निरस्त्रीकरण पर जारी एक बहस के दौरान संयुक्त राष्ट्र में  पाकिस्तानी प्रतिनिधि तहमीना जंजुआ ने जब जम्मू-कश्मीर का मसला उठाया तो भारतीय प्रतिनिधि वेंकटेश वर्मा ने अपने जवाब में कहा, “शांति और स्थिरता को सबसे ज्यादा खतरा आतंकवाद को सक्रिय तौर पर बढ़ावा देने से, पर्याप्त सुरक्षा एहतियात के बिना परमाणु हथियारों को बढ़ाने और उन पर राज्य सरकार और गैर-सरकारी गुटों के बीच कुत्सित और चिंतनीय गठजोड़ की पड़ती छाया से है। ” वर्मा ने संयुक्त राष्ट्र को याद दिलाया कि विश्व में परमाणु हथियार के प्रसार पर पाकिस्तान उंगिलयों के साफ निशान देखे जा सकते हैं।

वीडियो: – पाकिस्तानी प्रतिनिधि का भारतीय प्रतिनिधि ने संयुक्त राष्ट्र में दिया करारा जवाब- 

एक अन्य बयान में रूस में भारतीय राजदूत पंकज सरन ने रूस की पाकिस्तान के संग संयुक्त सैन्य अभ्यास करने को लेकर आलोचना की। सरन ने रूसी समाचार एजेंसी रिया नोवोस्ती से कहा, “हमने रूस से कहा है कि पाकिस्तान के संग सहयोग करना एक ऐसे राष्ट्र की मदद करना है जो एक नीति के तौर पर आतंकवाद को बढ़ावा देता है और उसे आर्थिक मदद भी करता है। और ये गलत तरीका है। इससे हमारी समस्याएं और बढ़ेंगी।” भारत ने आधिकारिक तौर पर पहली बार रूस और पाकिस्तान के सैन्य अभ्यास की अलोचना की है।

इससे पहले संयुक्त राष्ट्र की सालाना आम बैठक में भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इशारों में पाकिस्तान को आतंकवाद को बढ़ावा देने वाला राष्ट्र बताया था। वहीं पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने संयुक्त राष्ट्र में कश्मीरी आतंकवादी बुरहान वानी को “युवा नेता” बताया था। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी संयुक्त राष्ट्र में आतंकवाद को राज्य की नीति की तरह इस्तेमाल करने वालों देशों की आलोचना की थी। माना गया कि ओबामा का इशारा पाकिस्तान की तरफ था।

Read Also: पाकिस्तानी सिंगर को मिला दूसरी शादी को ताना तो कहा- पैगंबर मोहम्मद थे हज़रत खदीजा के तीसरे शौहर

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 12, 2016 10:29 am

  1. No Comments.

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गईंं खबरें

सबरंग