December 10, 2016

ताज़ा खबर

 

इंदिरा गांधी की 99वीं जयंती पर देश ने किया उनको याद, प्रणब-मोदी सहित सभी प्रमुख नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

19 नवम्बर 1917 को जन्मी इंदिरा गांधी 1966 से 1977 और उसके बाद 1980 से 1984 तक प्रधानमंत्री रहीं जब उनकी हत्या कर दी गई थी।

Author नई दिल्ली | November 19, 2016 16:15 pm
नई दिल्ली के संसद भवन में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को उनकी 99वीं जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करते पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाँधी और भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी। (PTI Photo by Atul Yadav/19 Nov, 2016)

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कृतज्ञ राष्ट्र ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को शनिवार (19 नवंबर) को उनकी 99वीं जयंती पर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। मुखर्जी, अंसारी और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सफदरजंग स्थित उनके पूर्व आवास पर इंदिरा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस मौके पर एक प्रार्थनासभा का भी आयोजन किया गया। सुबह में एक अलग कार्यक्रम अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी मुख्यालय में आयोजित हुआ जिसमें सोनिया गांधी, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह सहित पार्टी के शीर्ष नेताओं ने इंदिरा गांधी को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। कार्यक्रम में इंदिरा गांधी का वह भाषण भी चलाया गया जिसमें उन्होंने देश की एकता एवं अखंडता बरकरार रखने के साथ ही बालिकाओं की रक्षा के वास्ते जिम्मेदारियां उल्लेखित की थीं। कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद, अहमद पटेल, मोतीलाल बोरा, आनंद शर्मा, रणदीप सुरजेवाला एवं अन्य ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को उनकी 99वीं जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने ट्वीट किया, ‘पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।’ राहुल गांधी ने दिवंगत नेता एवं अपनी दादी को एक जुझारू एवं क्रांतिकारी के तौर पर याद किया। उन्होंने एक ट्वीट किया, ‘इंदिराजी को याद कर रहे हैं जो कि एक जुझारू, एक क्रांतिकारी, दृढ़विश्वासी, करुणामय एवं बलिदानी महिला थीं। मेरी दादी, मेरी मित्र, मेरी मार्गदर्शक रहीं।’ 19 नवम्बर 1917 को जन्मी इंदिरा गांधी 1966 से 1977 और उसके बाद 1980 से 1984 तक प्रधानमंत्री रहीं जब उनकी हत्या कर दी गई थी। कांग्रेस पारंपरिक रूप से इंदिरा गांधी की जयंती शक्ति स्थल पर मनाती है लेकिन बर्ड फ्लू के कारण शक्ति स्थल बंद होने के चलते कार्यक्रम स्थल को बदलकर अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी मुख्यालय कर दिया गया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 19, 2016 4:07 pm

सबरंग