ताज़ा खबर
 

सरताज अजीज का दावा- डोभाल और नासिर के बीच फोन पर हुई बात, तनाव कम करने को राजी

रक्षा सूत्रों के मुताबिक नियंत्रण रेखा पर अभी भी हाई अलर्ट है।
राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल (दाएं) के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। (Source: PTI)

भारत-पाकिस्‍तान के बीच बढ़ते तनाव के बीच दोनों देशों के राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों ने एक-दूसरे से फोन पर बात की है। पाकिस्‍तानी मीडिया में ऐसी खबरें हैं कि भारत के राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और पाकिस्‍तानी समकक्ष नासिर जंजुआ के बीच बातचीत हुई है। पाकिस्‍तानी पीएम नवाज शरीफ के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज के हवाले से न्‍यूज एजेंसी एएनआई ने रिपोर्ट किया है कि दोनों अधिकारी लाइन ऑफ कंट्रोल पर तनाव कम करने को राजी हो गए हैं। दोनों देशों के बीच उरी में आतंकी हमले के बाद तनाव बढ़ गया है। सेना ने पांच दिन पहले एलओसी पारकर आतंकी लॉन्‍च पैड्स को ध्‍वस्‍त किया है, जिसके बाद तनाव में और बढ़ोत्‍तरी हुई है। अंतर्राष्‍ट्रीय समुदाय ने भारत और पाकिस्‍तान से तनाव कम करने की अपील की है। प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार (2 अक्‍टूबर) को कहा था कि भारत ने किसी देश पर हमला नहीं किया है और ना ही वह किसी की जमीन हड़पना चाहता है बल्कि उसके जवानों ने राष्ट्र हित तथा दूसरों के लिए लड़ते हुए बलिदान दिया है।

देखिए, एनएसए अजीत डोभाल ने की अमेरिकी प्रतिनिधि से बातचीत: 

पिछले सप्‍ताह भारतीय सेना ने कहा था कि उसने पाकिस्‍तान अधिकृत कश्‍मीर में लाइन ऑफ कंट्रोल के पार जाकर कई आतंकी लॉन्‍च पैड्स पर हमला किया है। इस हमले में आतंकियों को भारी मात्रा में नुकसान पहुंचा था। भारतीय सेना ने बुधवार की रात पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के भिंबेर, केल, लिपा और हॉटस्प्रिंग सेक्टर में आतंकियों के सात ठिकानों को ध्वस्त कर दिया था। रक्षा सूत्रों के मुताबिक नियंत्रण रेखा पर अभी भी हाई अलर्ट है और सेना के जवान किसी भी तरह की कार्रवाई का जवाब देने के लिए तैयार हैं। पाकिस्तान ने भारत द्वारा सर्जिकल स्ट्राइक किए जाने से इनकार किया है। एक पाकिस्तानी अखबार ने नियंत्रण रेखा के करीब तैनात पाकिस्तानी सैन्य अधिकारियों से हुई कथित बातचीत के आधार पर भारत के दावों पर सवाल खड़ा किया है।

READ ALSO: अर्नब गोस्वामी को शट अप कहने वाली एक्ट्रेस ने लेख लिख कर बताई इसकी वजह…

गौरतलब है कि 18 सितंबर को जम्मू-कश्मीर के उरी में सेना मुख्यालय पर हुए आतंकी हमले में अब तक कुल 20 जवान शहीद हो चुके हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 3, 2016 11:16 am

  1. No Comments.
सबरंग