ताज़ा खबर
 

आतंकवाद पर पाकिस्तान के खिलाफ बहरीन को साथ लेंगे राजनाथ

पाकिस्तान समर्थित आतंकवाद के मुद्दे पर भारत लगातार इस्लामी देशों से संपर्क बनाए हुए है।
Author नई दिल्ली | October 23, 2016 04:24 am
केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह

गृह मंत्री राजनाथ सिंह तीन दिवसीय बहरीन यात्रा के दौरान वहां के शीर्ष नेतृत्व के साथ बातचीत में पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद पर चर्चा करेंगे। रविवार से शुरू हो रही यात्रा के दौरान दोनों पक्ष आतंकवाद पर अंकुश लगाने के लिए सहयोग बढ़ाने पर बात करेंगे। पाकिस्तान समर्थित आतंकवाद के मुद्दे पर भारत लगातार इस्लामी देशों से संपर्क बनाए हुए है। विदेश मंत्रालय के सचिव स्तर के अधिकारियों को लगातार इन देशों के दौरे पर भेजा जा रहा है।  बहरीन ‘आॅर्गेनाइजेशन आॅफ इस्लामिक कांफ्रेंस’ का एक मुख्य सदस्य है, जिसमें पाकिस्तान भी शामिल है।

बहरीन को महत्त्वपूर्ण इसलिए भी माना जाता है, क्योंकि तेल उत्पादक देशों में भी यह अहम स्थान रखता है। अतीत में भी बहरीन का रवैया सहयोगात्मक रहा है, लेकिन हाल के दिनों में पाकिस्तान ने भी इस देश के साथ राजनयिक स्तर पर संपर्क तेज कर दिया है। ऐसे में भारतीय विदेश मंत्रालय ने अपनी कवायद बढ़ा दी और बहरीन से सकारात्मक संकेत मिलने के बाद भारतीय गृह मंत्री के दौरे को हरी झंडी दिखाई गई। गृह मंत्री राजनाथ सिंह बहरीन के शाह हमाद बिन इसा अल खलीफा, प्रधानमंत्री खलीफा बिन सलमान अल खलीफा और गृह मंत्री राशिद बिन अब्दुल्ला अल खलीफा से मुलाकात करेंगे और उनसे विभिन्न द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि जम्मू- कश्मीर में पाकिस्तान की तरफ से लगातार आतंकवाद को समर्थन देने का मुद्दा बहरीन के शीर्ष नेतृत्व के साथ बैठकों में गृह मंत्री उठाएंगे। सिंह और बहरीन के उनके समकक्ष राशिद बिन अब्दुल्ला अल खलीफा की मुलाकात के दौरान आतंकवाद से निपटने के लिए द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर विस्तृत चर्चा होगी। अपनी यात्रा में सिंह बहरीन में भारतीय समुदाय के लोगों को भी संबोधित करेंगे।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.