ताज़ा खबर
 

देश के कई इलाकों में सबसे ज्यादा ठंडा रहा ‘बड़ा दिन’

राजधानी सहित देश के पहाड़ी व मैदानी इलाक में गुरुवार को भी ठंड व कोहरे का प्रकोप रहा। घने कोहरे के कारण हुए सड़क हादसों और शीतलहर की चपेट में आने से सात लोगों की मौत हो गई। राजस्थान के बीनकानेर में क्रिसमस इस मौसम का सबसे ठंडा दिन रहा। इस दिन बीकानेर का तामपान […]
Author December 26, 2014 10:11 am
श्रीनगर में गुरुवार को ठंड से राहत पाने के लिए लोगों ने लिया अलाव का सहारा।

राजधानी सहित देश के पहाड़ी व मैदानी इलाक में गुरुवार को भी ठंड व कोहरे का प्रकोप रहा। घने कोहरे के कारण हुए सड़क हादसों और शीतलहर की चपेट में आने से सात लोगों की मौत हो गई। राजस्थान के बीनकानेर में क्रिसमस इस मौसम का सबसे ठंडा दिन रहा। इस दिन बीकानेर का तामपान शून्य से भी नीचे चला गया, जो -5 डिग्री सेल्सियस के साथ मैदानी इलाके में सबसे कम रहा। देश के तमाम हिस्सों में मौसम का मिजाज औसत से काफी ठंडा रहा। पारा छह से नौ डिग्री नीचे तक नीचे खिसक गया। घने कोहरे से रेल व हवाई यातायात भी बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, अगले तीन-चार दिन तक ठंड व कोहरे से निजात मिलने के आसार नहीं हैं।

देश के तमाम हिस्सों में शीतलहर की चपेट में आने व कोहरे के कारण हुए सड़क हादसों में सात लोगों की मौत हो गई। उत्तर प्रदेश के मैनपुरी जिले के बिछवा गांव के पास एक बस की घने कोहरे के कारण ट्रक से टक्कर हो गई। इसमें बस में सवार प्रह्लाद (50) और अभीकरण (35) सहित तीन यात्रियों की मौत हो गई। घटना बुधवार देर रात की है। यह बस दिल्ली से कानपुर जा रही थी। उधर सूबे के ही बदायूं के अभियांसा गांव के पास फर्रुखाबाद से बदायूं आ रही एक रोडवेज बस ने घने कोहरे के बीच तांगे को पीछे से टक्कर मार दी। हादसे में तांगे पर सवार सेवाराम (40) की मौत हो गई। टक्कर इतनी जोरदार थी कि तांगे के घोड़े को भी मौत की नींद सुला गई।

बाराबंकी से मिली जानकारी के मुताबिक, जैदपुर के जरहरा गांव के पास देर रात घने कोहरे के बीच मोटरसाइकिल और आटोरिक्शा की टक्कर में एक महिला की मौत हो गई। इस हादसे में दो अन्य लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। प्रशासनिक सूत्रों के मुताबिक, बाराबंकी के सुबेहा के वलीपुर गांव निवासी रामआधार (50) की ठंड की चपेट में आने से मौत हो गई। गांववालों ने बताया कि रामआधार खेत से काम करके लौटे ही थे कि उनकी अचानक मौत हो गई। माना जा रहा है कि उनकी मौत ठंड लगने से हुई।

बर्फीली हवाओं व कोहरे के कारण राजधानी दिल्ली व आस-पास के इलाके का जनजीवन प्रभावित हुआ। क्रिसमस पर शीतलहर में भी काफी संख्या में लोगों ने घरों से निकल कर गिरजाघरों में त्योहार का आनंद लिया। हालांकि सर्दी के कारण कई जगहों पर जल्दी ही कार्यक्रम खत्म कर दिए गए। दिल्ली में घने कोहरे के कारण कई प्रमुख सड़कों पर करीब दिन भर जाम की स्थिति रही। रेल और हवाई यातायात भी प्रभावित हुआ है। मौसम विभाग ने बताया कि राजधानी का न्यूनतम तापमान सामान्य से दो अंक नीचे गिरकर करीब चार डिग्री सेल्सियस पर आ गया है।

अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा। दोपहर में धूप निकलने के बावजूद लोगों को गलन से राहत नहीं मिली। जगह-जगह लोग अलाव जलाकर ठंड से राहत पाने की कोशिश करते नजर आए। हीटर, गीजर के ज्यादा उपयोग के कारण कुछ इलाकों में बिजली कटौती भी की गई। अस्पतालों, फुटपाथों, रेलवे स्टेशनों व फ्लाईओवर के नीचे दुबके पड़े लोग दिन भर ठंड से ठिठुरते रहे। राजधानी में सुबह साढ़े पांच बजे और साढ़े आठ बजे दृश्यता क्रमश: 100 और 300 मीटर थी। उत्तर रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक, घने कोहरे के कारण उत्तर भारत वाली करीब 115 ट्रेनों क ी आवाजाही पर असर पड़ा है। उत्तर रेलवे प्रवक्ता ने बताया कि राजधानी एक्सप्रेस सहित 91 से अधिक ट्रेनें देर से चल रही हैं। उत्तर रेलवे ने दो दर्जन से भी अधिक ट्रेनों के जाने के समय में बदलाव किया। जो टेÑनें 24 से 28 घंटे की देरी से आर्इं उनके प्रस्थान की सेवाएं रद्द कर दी गर्इं। खराब मौसम के कारण पांच ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं। रेलवे ने दावा किया है कि दो घंटे से अधिक की देरी वाली ट्रेनों के यात्रियों को खाने व नाश्ते का इंतजाम रेलवे की ओर किया जाएगा। इसका कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा। हालांकि ये सेवाएं कुछ खास ट्रेनों के यात्रियों के लिए ही हैं।

मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, पिछले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के ज्यादातर इलाके कोहरे की चपेट में रहे। इस दौरान प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में कुछ स्थानों पर शीतलहर का भी प्रकोप रहा। राजस्थान में सर्द हवाओं और घने कोहरे के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है और रेल व सड़क यातायात भी प्रभावित हुआ है। राजस्थान के बीकानेर जिले में न्यूनतम तापमान शून्य से भी नीचे पहुंच गया। राज्य में घने कोहरे के कारण हुए एक सड़क हादसे में एक पिता व पुुत्र की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए। पुलिस के मुताबिक , घने कोहरे की वजह से जयपुर दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग पर कोटपुतली के पास एक ट्रक ने एक कार को बुरी तरह से रौंद दिया। इसमें पिता महेंद्र सिंह (60) और पुत्र इंद्रजीत सिंह (33) की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए। घायल महिला और बच्चे को कोटपुतली के अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।

मौसम विभाग के मुताबिक चुरु में न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस, राज्य के पर्यटक स्थल माउंट आबू में 4.6, जैसलमेर में 5.2, पिलानी 5.4, श्रीगंगानगर 6.3, राजधानी जयपुर में सात और अजमेर में आठ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। मौसम विभाग का अनुमान है कि राज्य के तमाम इलाके अभी ठंड की चपेट में ही रहने वाले हैं। उत्तर-पश्चिम रेलवे के प्रवक्ता के मुताबिक, 20 सवारी गाड़ियां देरी से चल रही हैं जबकि तीन रेलगाड़ियां अपने गंतव्य पर तय समय से देरी से पहुंचीं जबकि चार गाड़ियों को रद्द किया गया और दो गाड़ियों को आंशिक तौर पर रद्द किया गया। राजस्थान परिवहन निगम के एक अधिकारी ने बताया कि प्रदेश और पड़ोसी राज्यों में पड़ रहे घने कोहरे के कारण बसों की देरी से चलने के कारण दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, मध्यप्रदेश और उत्तर प्रदेश के यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जयपुर-दिल्ली, जयपुर-बीकानेर, बीकानेर-श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़, जयपुर-आगरा वाया अलवर भरतपुर राजमार्गों पर कोहरे के कारण बसें भी तय समय पर नहीं चल पा रही हैं।

पंजाब में अमृतसर का न्यूनतम तापमान 3.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पंजाब में अमृतसर सबसे ठंडा रहा। लुधियाना और पटियाला का न्यूनतम तापमान क्रमश: 7.2 और 7.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। चंडीगढ़ में क्रिसमस का त्योहार घने कोहरे की आगोश में मनाया गया। यहां का न्यूनतम तापमान 6.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

हरियाणा में भी कोहरे के कारण जनजीवन प्रभावित हुआ है। यहां नारनौल 3.3 डिग्री सेल्सियस के साथ राज्य में सबसे ठंडा स्थान दर्ज किया गया। जबकि करनाल और अंबाला का न्यूनतमत तापमान क्रमश: 5.8 और 6.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हिसार में भी पारा समान्य से नीचे रहा। कड़ाके की ठंड से यहां अलग-अलग घटनाओं में दो लोगों की मौत हो गई। दक्षिण भारत के साथ पूर्वोत्तर के कुछ राज्यों में बारिश के आसार हैं।

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. Juhi Sharma
    Dec 26, 2014 at 3:13 pm
    Read News in Gujarati at : Visit New Portal for Gujarati News :� :www.vishwagujarat/gu/
    (0)(0)
    Reply
    सबरंग