ताज़ा खबर
 

सुलभ शौचालय का इस्तेमाल करने के बाद चेक से अदा किए 5 रुपए! सोशल मीडिया पर शेयर हो रही तस्वीर

प्रधानमंत्री मोदी के नोटबंदी के फैसले की वजह से कैशलेस इण्डिया की खबरें काफी चर्चा में हैं। लोग कैश में पेमेंट करने से बच ही रहे हैं। नोटबंदी के बाद लोग लेन-देन के लिए चेक का इस्तेमाल कर रहे हैं।
Author नई दिल्ली | December 4, 2016 17:39 pm
मदुरै के रहने वाले मुरलीधरन ने फेसबुक पर एक पोस्ट शेयर किया है, जिसमें उन्होंने शौचालय इस्तेमाल करने के लिए एचडीएफसी बैंक के चेक से 5 रुपए का भुगतान किया है।(Photo: Facebook)

आठ नवंबर रात आठ बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 500 और 1000 के नोट पर बैन लगाने के ऐलान के बाद से ही देशभर में लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। नोट की कमी के चलते लोग अपने खर्चों के लिए अलग-अलग तरह के पेमेंट मोड इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में लोग डेबिट कार्ड, ऑनलाइन ट्रांसफेर, चेक और पेटीएम की मदद से अपनी जरूरतें पूरी कर रहे हैं। इसी बीच मदुरै से एक बड़ी हैरान करने वाली मगर मजेदार ख़बर सामने आई है। दरअसल, एक शख्स ने सुलभ शौचालय का इस्तेमाल करने के बाद 5 रुपए का शुल्क का भुगतान चेक के जरिए किया है।

फेसबुक पर ‘Brm Muralidharan’ नाम के यूज़र ने सुलभ शौचालय इस्तेमाल करने के लिए 5 रुपए के शुल्क का भुगतान चेक से करने वाला फोटो डाला है। जिसके बाद इसे सोशल मीडिया में लोगों के बीच हाथों हाथ लिया जा रहा है। यह पोस्ट तेजी से वायरल हो रहा है। चेक एचडीएफसी बैंक का है जो 30 नवंबर की तारीख़ पर तैयार किया गया है। 5 रुपये के इस चेक क सार्वजनिक टॉयलेट के नाम जारी किया गया है। हालांकि, इस चेक भुगतान की विश्वनियता पर सवाल खड़े किए जा रहे हैं और यह पता नहीं चल सका है कि यह असली है या नकली।

भले ही ये चेक असली हो या नकली, लेकिन इन दिनों के हालात पर व्यंग जरूर है। आप भले ही इस तरीके को आजमाना न चाहें, लेकिन नोटबंदी के कारण हो रही समस्या से परेशान होने के बीच यह खबर आपके होठों पर मुस्कुराहट ज़रूर ला देगी। फिलहाल ये 5 रुपये का चेक सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है। 5 रूपये के बदले चेक से पेमेंट करने का यह मामला काफी अजीब है। वैसे इस फोटो के वायरल होने से लोगों को एक आईडिया जरूर मिल गया कि यदि आपके शहर में भी ऐसी व्यवस्था है तो नोटबंदी के इस दौर में आप इसका फायदा उठा सकते हैं।

प्रधानमंत्री मोदी के नोटबंदी के फैसले की वजह से कैशलेस इण्डिया की खबरें काफी चर्चा में हैं। लोग कैश में पेमेंट करने से बच ही रहे हैं। नोटबंदी के बाद लोग लेन-देन के लिए चेक का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसके अलावा कुछ लोग ऑनलाइन पेमेंट भी कर रहे हैं। रोज कोई ना कोई कैशलेस लोगों की खबरें सुनने को मिलती हैं। लेकिन इस बार की यह खबर काफी इंट्रेस्टिंग है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.