January 16, 2017

ताज़ा खबर

 

बैंक खाता नहीं है, फिर भी मिलेगा डेबिट कार्ड

केन्द्रीय वित्त मंत्रालय की ओर से सभी बैंकों को यह निर्देश दिया गया है कि जिन लोगों के पास बैंक खाता नहीं है लेकिन उनके पास आधार कार्ड या कोई भी वैध पहचान पत्र है तो उन्हें प्री रिचार्ज डेबिट कार्ड मुहैया कराया जाय।

डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करता एक उपभोक्ता। (चित्र का इस्‍तेमाल केवल प्रस्‍तुतिकरण के लिए किया गया है।)

500 और 1000 रुपये की नोटबंदी के बाद सरकार प्लास्टिक मनी को बढ़ावा देने के सभी विकल्पों पर काम कर रही है। इसी के तहत अगर आपके पास बैंक खाता नहीं है तब भी बैंक आपको डेबिट कार्ड देगा। सरकार के निर्देश पर जल्द ही सभी बैंक यह सुविधा उपलब्ध कराएंगे। इसे प्री रिचार्ज डेबिट कार्ड सेवा का नाम दिया गया है। इस कार्ड में एक तय राशि तक ही पैसा जमा होगा। लोग इसका इस्तेमाल प्लास्टिक मनी के तौर पर कर सकेंगे।

केन्द्रीय वित्त मंत्रालय की ओर से सभी बैंकों को यह निर्देश दिया गया है कि जिन लोगों के पास बैंक खाता नहीं है लेकिन उनके पास आधार कार्ड या कोई भी वैध पहचान पत्र है तो उन्हें प्री रिचार्ज डेबिट कार्ड मुहैया कराया जाय। मंत्रालय की तरफ से यह भी कहा गया है कि अगर किसी व्यक्ति के परिवार में किसी सख्स के पास बैंक खाता है तो उससे इस कार्ड को लिंक कर दिया जाय। इसके लिए कार्ड प्राप्त करने वाले व्यक्ति को एक आवेदन देना होगा। इसमें एक सीमा तक राशि तय कर दी जाएगी।

एक अधिकारी के मुताबिक, अगर किसी के पिता या माता या किसी अन्य पारिवारिक सदस्य के नाम से कोई खाता है तो उसका कार्ड उस खाते से लिंक कर दिया जाएगा। अगर इस तरह का कोई खाता नहीं है तो उसे आधार कार्ड या कोई भी वैध पहचान पत्र के साथ आवेदन करना होगा। जैसा कि बैंक क्रेडिट कार्ड देते समय प्रक्रिया का पालन करते हैं।

मंत्रालय के अधिकारी के मुताबिक इस योजना के तहत एक खाते पर अधिकतम पांच कार्ड ही जारी किए जा सकेंगे। इसके साथ ही नाबालिगों को भी प्री रिचार्ज डेबिट कार्ड देने की मंजूरी दी गई है। हालांकि, कार्ड के रिचार्ज की अधिकतम या न्यूनतम सीमा अबी तय नहीं की गई है लेकिन इसे बाद में तय किया जाएगा।

वीडियो देखिए- बैंक से नहीं बदलवा सकेंगे पुराने नोट; जानिए कहां-कहां चलेंगे 500 और 1000 रुपए के पुराने नोट

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 26, 2016 10:17 am

सबरंग