ताज़ा खबर
 

आधार नंबर को पैन कार्ड से ऐसे करें लिंक

Pan Card Link To Adhar Card: अगर आप इनकम टैक्स रिटर्न नहीं भरते हैं लेकिन आपके पास पैन और आधार है तो इसे लिंक करना जरूरी है नहीं तो आपका पैन कार्ड एक तय तारीख के बाद अवैध हो जाएगा। इनकम टैक्स की वेबसाइट www.incometaxindiaefiling.gov.in पर लॉग इन करके रजिस्ट्रेशन करना होगा।
सरकार ने आगामी एक जुलाई से करदाताओं के मौजूदा आधार नंबरों को स्थायी खाता संख्या (पैन) से जोड़ना अनिवार्य कर दिया है।

आपके पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने का आज (30 जून) आखिरी दिन है, अगर आपने ये काम अबतक नहीं किया है तो आज कर लें। अन्यथा आप इस साल का अपना इनकम टैक्स रिटर्न नहीं फाइल कर पाएंगे। सरकार के आदेश के मुताबिक शनिवार यानी कि एक जुलाई से आयकर रिटर्न भरने के लिए दोनों नंबरों को लिंक करना जरूरी होगा। अब हम आपको बताते हैं कि आधार नंबर को पैन कार्ड से कैसे लिंक करें। सबसे पहले आपको इनकम टैक्स की वेबसाइट www.incometaxindiaefiling.gov.in पर लॉग इन करके रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके लिए आप इनकम टैक्स की ई फाइलिंग वेबसाइट पर जाएं, इससे पहले आप अपनी जन्म तिथि, आधार कार्ड, और पैन नंबर को निकाल कर रख लें। रजिस्ट्रेशन करने के बाद इनकम टैक्स की वेबसाइट पर लिंक आधार पर क्लिक कीजिए। इसके बाद एक विंडो खुलेगी। इसमें आप पैन नंबर और आधार नंबर से जुड़ी सही सही जानकारी डालें, और अंत में फिर से लिंक आधार पर बटन दबाएं, आपका काम हो गया। इस काम को करने के लिए आप नीचे दिये गये वीडियो की मदद ले सकते हैं।

कई लोगों के मन में ये भी सवाल है कि अगर उनकी आय टैक्स लिमिट से नीचे है तो भी क्या उन्हें अपना पैन कार्ड आधार से लिंक करना जरूरी है। आपको बता दें कि अगर आप इनकम टैक्स रिटर्न नहीं भरते हैं लेकिन आपके पास पैन और आधार है तो इसे लिंक करना जरूरी है नहीं तो आपका पैन कार्ड एक तय तारीख के बाद अवैध हो जाएगा यानी की सरकार द्वारा रिजेक्ट कर दिया जाएगा। हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने उन लोगों को अंतरिम राहत दी है जिनके पास पैनकार्ड है लेकिन आधार नंबर नहीं है। जिन लोगों के पास ये दोनों नंबर हैं और वे आयकर रिटर्न नहीं भरते हैं उन्होंने अगर इन नंबरों को लिंक नहीं किया तो आयकर कानून की धारा 139AA के तहत उनका पैन कार्ड रिजेक्ट कर दिया जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. P
    pandurang bhosale
    Jun 30, 2017 at 8:43 pm
    Pandurng bho Post fadatarawadi Th. athani Dis belgaum Karnataka 591248
    (0)(0)
    Reply
    1. S
      Sakirsekh
      Jun 30, 2017 at 6:54 pm
      Sakirsekh
      (0)(0)
      Reply
      1. S
        Sakirsekh
        Jun 30, 2017 at 6:53 pm
        sakirsekh
        (0)(0)
        Reply
        सबरंग