December 10, 2016

ताज़ा खबर

 

बिना रिश्‍वत या कमीशन दिए, घर बैठे कैसे बनवाएं पैन कार्ड, जानिए

आज हम आपको ऐसा तरीका बता रहे हैं जिससे आप घर बैठे बिना किसी झंझट के पैनकार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

बता दें कि पैन कार्ड पर लिखा नंबर पर्मानेंट अकाउंट नंबर सबसे प्रमुख होता है और यह एक बार ही जारी किया जाता है।

आयकर विभाग की ओर से जारी किया जाने वाला पैन कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है जो आपके जीवन में कई जगह काम में आता है। पैन कार्ड से आप सिर्फ आयकर रिटर्न ही नहीं भरते हैं, बल्कि इसे पहचान पत्र के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है और बैंक आदि कार्य में इसका होना जरुरी है। बता दें कि पैन कार्ड पर लिखा नंबर पर्मानेंट अकाउंट नंबर सबसे प्रमुख होता है और यह एक बार ही जारी किया जाता है। इसके माध्यम से आपकी आय संबंधी पूरी जानकारी ली जा सकती है और यह बैंक खाते खुलवाने से लेकर पीएफ (प्रोविडेंट फंड) खाते तक के लिए यह कार्ड बहुत जरूरी होता है। लेकिन पैनकार्ड बनवाने के लिए कई लोग कमीशन आदि देते हैं, लेकिन आज हम आपको ऐसा तरीका बता रहे हैं जिससे आप घर बैठे बिना किसी झंझट के पैनकार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके माध्यम से आप नया पैन कार्ड बनवाने के साथ साथ पैन कार्ड गुम होने या टूटने पर भी अलग कार्ड बनवा सकते हैं।

#स्टेप-1: नया पैन कार्ड बनवाने के लिए आपको सबसे पहले इनकम टैक्स के पैन सेवा (सर्विस युनिट) से जुड़ी वेबसाइट पर क्लिक करना पड़ेगा। आप वेबसाइट के इस लिंक http://tin.tin.nsdl.com/pan/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

#स्टेप-2: इस पर क्लिक करते ही पैन कार्ड के लिए आवेदन करने वाला होम पेज खुल जाएगा। इसके बाद आपको कई ऑप्शन दिखाई देंगे, जिसमें नए पैन कार्ड के लिए एप्लिकेशन फॉर्म, अप्लाई किए गए पैन कार्ड की वर्तमान स्थिति का जायजा, पुराने/खो गए पैन कार्ड की फिर से प्राप्ति और पैन कार्ड में दी गई जानकारियों में सुधार आदि शामिल है। उसमें आप अपनी जरुरत के अनुसार विकल्प चुन सकते हैं।

#स्टेप-3: नए पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आपको फॉर्म 49-ए भरना पड़ेगा। आप इस वेबसाइट पर जाकर इस फॉर्म को भर सकते हैं। इसमें आपको विभाग की ओर से मांगी गई सभी जानकारी देनी होगी।

#स्टेप-4: जब आप पूरा फॉर्म भरकर इसे जमा कर देंगे तो आपको 15 अंको का एक्नॉलेजमेंट नंबर मिल जाएगा और आपको यह नंबर संभाल कर रखना होगा।

#स्टेप-5: इस फॉर्म को प्रिंट आउट कर लें और इसे इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में भेजना पड़ेगा और इसके साथ कुछ और डॉक्यूमेंट्स लगाने होंगे। इनमें आपके पते से जुड़े दस्तावेज और कई अन्य पत्र लगाने होंगे। इस बात का ध्यान आपको खास तौर पर रखना होगा कि आपका नाम एक्नॉलेजमेंट फॉर्म पर ठीक वैसे ही लिखा हो जैसा कि आपके बाकी के डॉक्यूमेंट्स में लिखा है। साथ ही फॉर्म में फोटो के स्थान पर फोटो जरुर लगा दें।

#स्टेप-6: पैन कार्ड घर मंगवाने के लिए आपको 96 रुपए फीस का भुगतान करना होता है, जो कि आप चेक, डिमांड ड्राफ्ट, इंटरनेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के जरिए जमा कर सकते हैं। एक बार शुल्क अदा हो जाने के बाद आपको इसकी भी रसीद ऑनलाइन मिल जाएगी। इसका प्रिंट लेकर इसे आपको फॉर्म के साथ भेजना होगा। फॉर्म भेजते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि उसपर लिख दें- पैन कार्ड के लिए आवेदन और उसके आगे वो नंबर भी लिख दें।

2000 का नया नोट असली है या नकली? कलर टेस्ट करके ऐसे पहचानें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on November 16, 2016 1:49 pm

सबरंग