ताज़ा खबर
 

11 जून को कैसे होगा राज्यसभा के 57 सांसदों का चुनाव, जानिए

राज्‍यसभा के 57 नए सांसदों के लिए 11 जून को चुनाव होना है। नामांकन फाइनल हो चुके हैं और कुछ सीटों के लिए कांटे की टक्‍कर होनी है।
Author नई दिल्‍ली | June 2, 2016 09:37 am
राज्‍यसभा को कभी भंग नहीं किया जाता है। हर दो साल में में इसके एक तिहाई सदस्‍य सेवानिवृत्‍त होते हैं। (EXPRESS PHOTO)

संविधान में यह व्‍यवस्‍था है कि राज्‍य सभा में 250 सदस्‍य होंगे। उनमें से 12 सदस्‍य राष्‍ट्रपति द्वारा नामित किए जाएंगे होंगे जिन्‍हें साहित्‍य, विज्ञान, कला और सामाजिक सेवा के संबंध में विशेष जानकारी या व्‍यावहारिक अनुभव प्राप्‍त हो। राज्‍य और संघ राज्‍य क्षेत्रों के 238 से ज्‍यादा प्रतिनिधि नहीं होंगे। राज्‍यसभा को कभी भंग नहीं किया जाता है। हर दो साल में में इसके एक तिहाई सदस्‍य सेवानिवृत्‍त होते हैं। जिसके बाद चुनाव कराकर नए सदस्‍य छह साल के लिए सांसद बनते हैं।

राज्‍य सभा चुनाव का पूरा गणित समझने के लिए यहां क्लिक करें

राज्‍य सभा के लिए अप्रत्‍यक्ष चुनाव होता है, राज्‍यों का प्रतिनिधत्वि करने वाले सदस्‍यों का चुनाव एकल हस्‍तांतरणीय मत के द्वारा समानुपातिक प्रतिनिधित्‍व प्रणाली के अनुसार राज्‍यों के विधान सभाओं के द्वारा और जब राज्‍य क्षेत्रों का प्रतिनिधित्‍व करने वालों का चुनाव संसद द्वारा कानून के तहत निर्धारित तरीके से होता है।

इस महीने चुनाव के बाद राज्यसभा में भी घट जाएगी कांग्रेस की ताकत, जानिए कितनी और कैसे

वर्तमान में राज्‍य सभा में 245 सीटें हैं। उनमें से 233 सदस्‍य राज्‍यों और संघ राज्‍य क्षेत्रों का प्रतिनिधित्‍व करते हैं और 12 सदस्‍य राष्‍ट्रपति द्वारा नामित हैं।

क्‍यों गुजरात से आकर यूपी में राज्‍यसभा चुनाव लड़ रही हैं मोदी समर्थक प्रीति महापात्रा, जानिए क्‍यों गुजरात से आकर यूपी में राज्‍यसभा चुनाव लड़ रही हैं मोदी समर्थक प्रीति महापात्रा, जानने के लिए फोटो पर क्लिक करें

संसद सदस्‍य के रूप में चुने जाने के लिए एक व्‍यक्ति को भारत का नागरिक होना चाहिए। राज्‍य सभा में चुने जाने के लिए उसकी आयु कम से कम 30 वर्ष होनी चाहिए। अतिरिक्‍त योग्‍यताएं कानून द्वारा संसद निर्धारित कर सकती है।

जिनके पति ने दिखाया था सबसे ऊंची बिल्डिंग बनाने का सपना, अब वह बिगाड़ रही हैं यूपी में राज्यसभा का गणित

राज्‍यसभा चुनाव से जुड़ी सभी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.