December 10, 2016

ताज़ा खबर

 

दीपावली पर किसी भी दुर्घटना से निपटने के लिये अस्पतालों को अलर्ट रहने के निर्देश

दीपावली की खुशियों में पटाखा जलाते समय होने वाली किसी भी दुर्घटना से निपटने और लोगों को वक्त पर समुचित इलाज मुहैया कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने व्यापक इंतजाम किये हैं।

Author नई दिल्ली | October 28, 2016 23:13 pm

दीपावली की खुशियों में पटाखा जलाते समय होने वाली किसी भी दुर्घटना से निपटने और लोगों को वक्त पर समुचित इलाज मुहैया कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने व्यापक इंतजाम किये हैं। शहर के कई अस्पतालों में अतिरिक्त विस्तरों की व्यवस्था की गयी है तथा डयूटी डाक्टरों को 24 घंटे अस्पताल में रहने के निर्देश दिये गये हैं। आज धनतेरस से लेकर दीपावली तक सभी सरकारी अस्पतालों में अतिरिक्त दवाओं के साथ चिकित्सकों और कर्मचारियों को भी तैनात किया गया है। यहीं नहीं निजी अस्पतालों और नर्सिंग होम्स को भी सचेत रहने को कहा गया है। मुख्य चिकित्साधिकरी (सीएमओ) डॉ आर पी यादव ने बताया कि धनतेरस से लेकर दीपावली तक शहर के बाजारों में भारी भीड़ होती है, इसके अलावा आतिशबाजी भी होती है। ऐसे में आग लगने की घटनाओं या बाजारों में भगदड़ मचने की आशंका को देखते हुए अस्पतालों में समुचित इंतजाम किए गए हैं।

शहर के सरकारी अस्पताल उर्सला में 20 अतिरिक्त बेड, केपीएम अस्पताल में 10 अतिरिक्त बेड, काशीराम ट्रामा सेंटर में 10 अतिरिक्त बेड तथा सभी सीएचसी में पांच अतिरिक्त बेड रखने को कहा गया है। अस्पतालों में सामान्य डाक्टरों के अलावा नेत्र रोग विशेषज्ञों का चौबीस घंटे तैनात किये जाने को कहा गया है। क्योंकि अधिकतर शिकायतें पटाखे जलाते समय आंख में चोट लगने की आशंका रहती है। इसके अलावा जहां जहां पटाखा बाजार लगे हैं या जिन बाजारों में भारी भीड़ होती है उन स्थानों पर एक एक एंबुलेंस और फायर ब्रिगेड तैनाती की व्यवस्था की गयी है। यही नहीं शहर के सभी निजी अस्पतालों और नर्सिंग होम्स में भी इर्मेजेंसी के लिये एलर्ट रहने के निर्देश दिये गये हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

First Published on October 28, 2016 11:12 pm

सबरंग