ताज़ा खबर
 

नामचीन लोगों और अक्सर आने-जाने वालों की हवाई यात्रा होगी आसान

गृह मंत्रालय के प्रस्ताव के मुताबिक प्रतिष्ठित भारतीय और कारोबारी यात्रियों जिनका पाक-साफ रिकॉर्ड है उन्हें चुनिंदा हवाई अड्डों पर विदेश यात्रा पर जाने और आने पर विशेष आव्रजन काउंटरों पर न्यूनतम दस्तावेजीकरण की सुविधा दी जा सकती है।
Author नई दिल्ली | June 6, 2016 02:46 am
प्रतीकात्मक तस्वीर (File Photo)

बार-बार यात्रा करने वाले और फिल्मी सितारों सहित प्रतिष्ठित भारतीयों के लिए देश के प्रमुख हवाई अड्डों पर सरकार उनको समर्पित काउंटर बनाने की योजना बना रही है ताकि हस्तियों को आव्रजन काउंटरों पर लंबी कतारों में खड़ा नहीं होना पड़े और उनका सफर निर्बाध रहे। गृह मंत्रालय के प्रस्ताव के मुताबिक प्रतिष्ठित भारतीय और कारोबारी यात्रियों जिनका पाक-साफ रिकॉर्ड है उन्हें चुनिंदा हवाई अड्डों पर विदेश यात्रा पर जाने और आने पर विशेष आव्रजन काउंटरों पर न्यूनतम दस्तावेजीकरण की सुविधा दी जा सकती है।

गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि विभिन्न पक्षों के साथ चर्चा चल रही है और अगले कुछ महीनों में यह प्रस्ताव हकीकत बन सकता है। इस सूची में जिनका नाम शामिल किया जा सकता है उनके लिए प्रमुख मानदंड यह है कि व्यक्ति की पृष्ठभूमि पाक साफ हो और उसका कोई आपराधिक इतिहास नहीं हो।

अधिकारी ने कहा कि इस सूची में जिनका नाम होगा वह हवाई अड्डे पर सीधे विशिष्ट आव्रजन काउंटर पर जाएं और न्यूनतम औपचारिकताएं पूरी करें व कुछ मिनटों में वहां से रवाना हो जाएं। दिलचस्प बात यह है कि यह कदम अमेरिका में प्रतिष्ठित भारतीय नागरिकों को आव्रजन जांच से छूट देने के भारत अमेरिका की पहल के बीच आया है।

वैश्विक प्रवेश नाम की संधि अमेरिका कस्टम और सीमा सुरक्षा का एक कार्यक्रम है और इस पर शनिवार को वाशिंगटन में दोनों पक्षों ने दस्तखत किए हैं, जिसके तहत पहले से मंजूर किए गए कम जोखिम वाले यात्रियों को अमेरिका पहुंचने पर शीघ्रता से मंजूरी दी जाए।

वैश्विक प्रवेश पर भारत को शामिल करने के लिए अमेरिका पर दबाव बनाया जा रहा था ताकि पूर्व राष्ट्रपतियों, पूर्व प्रधानमंत्रियों, पूर्व केंद्रीय मंत्रियों, फिल्मी सितारे, शीर्ष उद्योगपति लगातार यात्रा करने वाले मुसाफिर बिना किसी दिक्कत के अमेरिका जा सकें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.