ताज़ा खबर
 

अब तक लू से तेलंगाना, आंध्र में 223 की मौत

देश के कई भागों में चल रहे लू के थपेड़ों ने तेलंगाना व आंध्र प्रदेश के विभिन्न भागों में अब तक 223 लोगों की जान ले ली जबकि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार इस मौसम का सबसे गर्म दिन...
Author May 24, 2015 08:48 am
पश्चिम बंगाल में गर्मी और लू से एक व्यक्ति की मौत हो गई है। प्रदेश में भी कई स्थानों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया। (फ़ोटो-पीटीआई)

देश के कई भागों में चल रहे लू के थपेड़ों ने तेलंगाना व आंध्र प्रदेश के विभिन्न भागों में अब तक 223 लोगों की जान ले ली जबकि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार इस मौसम का सबसे गर्म दिन रहा।

अधिकारियों ने बताया कि दोनों राज्यों में लगातार चल रही लू के कारण अभी तक तेलंगाना में 128 लोगों की जबकि आंध्र पदेश में 15 लोगों की मौत हुई है। आंध्र प्रदेश में शनिवार को लू से 15 लोगों की मौत हुई है। तेलंगाना में मृतकों की यह संख्या 18 मई से शनिवार तक की है। पश्चिम बंगाल में गर्मी और लू से एक व्यक्ति की मौत हो गई है। प्रदेश में भी कई स्थानों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया।

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबु नायडू ने कहा-हमारे यहां करीब 100 लोगों की मौत हुई है। संख्या और बढ़ रही है। हम हताहतों की संख्या घटाने के लिए हर संभव उपाय कर रहे हैं। तेलंगाना के आदिलाबाद, वारंगल, हैदराबाद, खम्माम, महबूबनगर, नालगोंडा और निजामाबाद, करीमनगर जिलों में लू का प्रभाव बहुत ज्यादा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक गुरुवार को खम्माम, नालगोंडा, निजामाबाद, रामागुंडम में सबसे अधिक 47 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

ओड़ीशा में भी लू तेज हो गई है। प्रदेश के 19 स्थानों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया। विशेष राहत आयुक्त कार्यालय ने बताया कि प्रदेश में लू के कारण अभी तक 26 लोगों की मौत हुई है। उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में झुलसाने वाली गर्मी पड़ रही है। भीषण तपिश और लू से सामान्य जनजीवन बेहाल है। हालांकि अगले एक-दो दिन में राहत के आसार हैं।

प्रदेश के लगभग सभी जिलों में शनिवार को पारा 41 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा। इलाहाबाद 47 डिग्री अधिकतम तापमान के साथ लगातार दूसरे दिन प्रदेश का सबसे गर्म स्थान रहा। अगले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के कुछ स्थानों पर बारिश या गरज के साथ छीटें पड़ने की संभावना है। अगले 48 घंटे के अंदर खासकर पूर्वी हिस्सों में भी बारिश होने की आशा है।

पंजाब और हरियाणा में भी गर्मी से लोग बेहाल हैं। दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में शनिवार को अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री ऊपर 43.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दोनों राज्यों में भिवानी सबसे गर्म रहा, जहां का अधिकतम तापमान 45.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

राजस्थान में जैसलमेर सबसे गर्म रहा। वहां अधिकतम तापमान 46.5 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। प्रदेश के अन्य कई शहरों जैसे कोटा, चुरु, श्रीगंगानगर और जयपुर में भी अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया। महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र में गर्मी से कुछ राहत मिलने के बावजूद चंद्रपुर में अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यहां शुक्रवार का अधिकतम तापमान 47.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग