ताज़ा खबर
 

गुजरात राज्यसभा चुनाव 2017: अमहद पटेल ने जीती राज्यसभा सीट, बीजेपी को करारी मात

Gujarat Rajya Sabha Chunav/Election Result 2017 Live: बीजेपी के अमित शाह, स्मृति ईरानी, बलवंत सिंह राजपूत और कांग्रेसी अहमद पटेल चुनावी मैदान में हैं।
Gujarat Rajya Sabha Election: गुजरात राज्य सभा की तीन सीटों के लिए मैदान में चार उम्मीदवार हैं। (बाएं से दाएं) अमित शाह, स्मृति ईरानी, बलवंत सिंह राजपूत और अहमद पटेल। (एक्सप्रेस ग्राफिक्स)

गुजरात की तीन राज्यसभा सीटों के मतदान के नतीजे सामने आ चुके है। तीन में से दो सीटों पर बीजेपी को जीत मिली है। बीजेपी की तरफ से अमित शाह और स्मृति ईरानी राज्यसभा सांसद चुन लिए गए हैं। तो वहीं कांग्रेस उम्मीदवार अहमद पटेल तीसरे सीट जीतने में कामयाब रहे। मंगलवार को पूरे दिन चले घटनाक्रम में कांग्रेस और बीजेपी ने अपनी अपनी तरफ से चुनाव जीतने की पूरी कोशिश की। मतदान के बाद कांग्रेस ने अपनी पार्टी के दो विधायकों का वोट सस्पेंड करने की मांग की।

कांग्रेस का आरोप था कि उन दोनों ने भाजपा को वोट देने के बाद बैलेट पेपर दिखा दिया था। इस शिकायत के बाद चुनाव आयोग ने वोटों की गिनती शुरू करने के फैसले पर फिलहाल रोक लगा दी। बाद में चुनाव आयोग ने कांग्रेस की मांग को सही मानते हुए दोनो क्रॉसवोटिंग वाले वोट को गिनती से बाहर कर दिया। जिसके फायद अहमद पटेल को मिला और वो चुनाव जीतने में कामयाब हो गए। अहमद पटेल की जीत के बाद कांग्रेस के खेमे में खुशी की लहर है। अहमद पटेल लगातार पाचंवी बार चुनाव जीते हैं। तो वहीं अमित शाह पहली बार संसद पहुंचेंगे।

पढ़ें गुजरात राज्य सभा चुनाव का लाइव अपडेट्स-

11.32: एबीपी न्यूज के अनुसार चुनाव आयोग ने कांग्रेस की मांग मान ली है। और दोनों क्रॉस वोटिंग वाले वोट रद्द कर दिए गए हैं।

10.35 PM: जदयू ने गुजरात महासचिव अरुण श्रीवास्तव को पद से हटा दिया गया है। उनपर पार्टी विधायक तक ठीक से पार्टी का निर्णय ना पहुंचाने का आरोप हैं।

9.10 PM: कांग्रेस नेता आरपीएन सिंह और रणदीप सुरजेवाला चुनाव आयोग के पास तीसरी बार जा रहे हैं।

9.00 PM: भाजपा नेता मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा, “चुनाव पूरी तरह निष्पक्षता से हुआ है। हम चुनाव आयोग से अपील करते हैं कि जल्द गिनती शुरू की जाए।”

8.47 PM: चुनाव आयोग से मिलने के बाद बोले रविशंकर प्रसाद ने, “कांग्रेस के व्यवहार से आश्चर्य। कांग्रेस हार रही है इसलिए उन्होंने आपत्ति है। कांग्रेस के सभी आरोप बेबुनियाद हैं। हमने चुनाव आयोग से अपील की है कि वोटों की गिनती जल्दी से शुरू की जाए। ”

8.40 PM: चुनाव आयोग से मिलने के बाद चिदंबरम ने कहा, “चुनाव आयोग को वीडियो देखनी चाहिए। दोनों विधायकों के वोट अनाधिकृत लोगों ने देखे। वोट रद्द होने चाहिए।”

8.30 PM: चुनाव आयोग पहुंचते दोनों पार्टी नेताओं की तस्वीर

8.15 PM: दिल्ली: निर्मला सीतारमण, पीयूष गोयल और रविशंकर प्रसाद समेत भाजपा नेतृत्व फिर से चुनाव आयोग पहुंचा। कांग्रेस नेतृत्व भी वहां पहुंचा है।

8.00 PM: कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने कहा, “हरियाणा में भी हमारे एक विधायक ने गलती से अपना वोट दिखा दिया था और उनका वोट खारिज कर दिया गया था। ऐसी ही घटना गुजरात में हुई तो ये वोट भी खारिज होने चाहिए”

7.46 PM: अहमद पटेल ने कहा कि शिकायत तुरंत कर दी गई थी लेकिन अधिकारी ने उस समय कोई कार्रवाई नहीं की थी।

7.44 PM: अहमद पटेल ने फिर कहा कि मुझे जीत का भरोसा

7.30 PM: भाजपा ने कहा कि सारे दिन वोट पड़े तब कांग्रेस ने शिकायत क्यों नहीं की। कांग्रेस के आरोप बेबुनियाद हैं। पर्यवेक्षक के सामने पूरी वीडियोग्राफी हुई। कांग्रेस को जब पता लगा कि हारने वाले हैं तब शिकायत की।

6.30 PM: चुनाव आयोग अमित शाह को वोट दिखाने वाली कथित वीडियो देखेगा। उसके बाद फैसला लेगा।

6.00 PM: कांग्रेस ने लिखित रूप में यह शिकायत दी है।

5.30 PM: वोटों की गिनती फिलहाल रोक दी गई है। चुनाव आयोग के फैसले का इंताजर है।

5.20 PM: गुजरात में वोटों की गिनती शुरू हो गई है। कांग्रेस ने जो शिकायत की थी उसको नहीं माना गया। यानी दोनों विधायकों के वोटों को गिना जाएगा।

5.00 PM: कांग्रेस दोनों विधायकों के खिलाफ शिकायत लेकर चुनाव आयोग पहुंची है। दोनों के वोटों को कैंसल करने की बात कही जा रही है।

4.50 PM: जनता दल युनाइडेट के नेता केसी त्यागी ने बताया कि नीतीश कुमार ने उनके गुजरात में जो एक विधायक हैं उनसे बीजेपी को वोट देने के लिए कहा था और उसने बीजेपी को ही दिया।

4.40 PM: इसी बीच बीजेपी के अहमदाबाद दफ्तर के बाद जश्न शुरू हो गया है।

4.30 PM: कांग्रेस के शक्तिकांत गोहिल का आरोप है कि कांग्रेस के जिन दो विधायकों ने बीजेपी के उम्मीदवार बलवंत सिंह राजपूत को वोट दिया उन्होंने अपना वोट अमित शाह को दिखाया था। गोहिल ने कहा कि अगर कोई भी अपना वोट किसी को दिखाता है तो वह रिजेक्ट हो जाता है और यहां भी ऐसा ही होना चाहिए।

4.20 PM: वोटों की गिनती को लेकर कुछ देरी हो रही है। दो विधायकों के वोट के चलते ये देरी है।

4.00 PM: गुजरात में कुल 176 विधायकों ने वोट डाले। नतीजे कुछ देर बाद आएंगे।

3.00 PM: कांग्रेसी नेताओं को भरोसा है कि अहमद पटेल आसानी से जीत जाएंगे। अशोक गहलोत ने कहा कि वह आसानी से जीत जाएंगे।

01.30 PM: गुजरात के कांग्रेसी विधायक धरशी खानपुरा ने राज्य सभा चुनाव में मतदान कर दिया है। इससे पहले खानपुरा ने चुनाव आयोग से प्रॉक्सी वोट देने की इजाजत मांगी थी जो उन्हें नहीं मिली। चुनाव आयोग के मतदान अधिकारी ने खानपुरा की अर्जी यह कहकर ठुकरा दी कि इसके लिए उन्हें मतदान से तीन दिन पहले आवेदन देना चाहिए था।

01.00 PM: मंगलवार को राज्य सभा चुनाव के लिए हो रहे मतदान में 61 बीजेपी विधायक और 43 कांग्रेस विधायक वोट दे चुके हैं। चुनाव के लिए शाम चार बजे तक मतदान होना है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कांग्रेस के दो विधायकों ने बीजेपी उम्मीदवार बलवंत सिंह राजपूत को वोट देने की बात स्वीकार की है। खबर के अनुसार राघवजी पटेल और धर्मेंद्र जडेजा ने पार्टी के उम्मीदवार अहमद पटेल को वोट नहीं दिया है।

The two Congress leaders Raghavji Patel and Dharmendra Jadeja voted for BJP’s Balwantsinh Rajput.

12.30 PM: गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल ने राज्य सभा चुनाव के लिए मतदान किया। आनंदीबेन पटेल ने कहा है कि बीजेपी के उम्मीदवारों की जीत पक्की है। पटेल ने कहा कि चुनाव के घोषणा के दिन से पार्टी इसके लिए काम कर रही है।

12.00 PM: बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने गुजरात विधान सभा में जाकर राज्य सभा चुनाव के लिए मतदान किया। शाह गुजरात से विधायक हैं। शाह खुद ही राज्य सभा चुनाव उम्मीदवार हैं। उनकी जीत पक्की मानी जा रही है। कांग्रेस की सहयोगी पार्टी एनसीपी के नेता शरद पवार ने अहमद पटेल के समर्थन देने की घोषणा की है लेकिन उनके एक बागी विधायक ने कहा है कि वो बीजेपी को वोट देगा। एनसीपी के गुजरात में दो विधायक हैं। (पूरी रिपोर्ट यहां पढ़ें)

11.30 PM: पूर्व कांग्रेसी नेता शंकर सिंह वाघेला ने कहा है कि अहमद पटेल की हार पक्की है क्योंकि उन्होंने पटेल को वोट नहीं दिया है। वाघेला और उनके बेटे दोनों ही कांग्रेस के टिकट पर विधायक बने थे। राज्य सभा में शंकर सिंह वाघेला का काफी अहम रोल रहा है। इस बारे में यहाँ पढ़िए पूरी रिपोर्ट

11.00 PM: गुजरात की 182 सदस्यों वाली विधान सभा में बीजेपी के पास कुल 122 विधायक हैं। कांग्रेस के 57 विधायक थे लेकिन राज्य सभा चुनाव से ऐन पहले उसके छह विधायकों ने पार्टी छोड़ दी। कांग्रेस के पास 51 विधायक ही बचे हैं लेकिन इन 51 में से सात विधायक पार्टी से असंतुष्ट बताए जा रहे हैं। कांग्रेस ने 27 जुलाई को अपने 44 विधायकों को कर्नाटक भेज दिया था जो सात अगस्त को राज्य में वापस लौटे। एक सीट पर जीत के लिए 45 वोट चाहिए। ऐसे में अमित शाह और ईरानी की जीत पक्की मानी जा रही है। तीसरी सीट पर हाल ही में कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आए बलवंत सिंह राजपूत और अहमद पटेल के बीच कड़ी टक्कर मानी जा रही है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. B
    bitterhoney
    Aug 9, 2017 at 6:43 am
    डर इस बात का है कि अमितभाई कहीं आत्महत्या न कर लें.
    (0)(0)
    Reply
    1. राजदेव वर्मा
      Aug 8, 2017 at 9:30 pm
      अगर बीजेपी को गुजरात मे जीत का ईतना भरोसा है तो बीडियो देखनेदे चुनाव आयोग को डरती क्यो है
      (0)(0)
      Reply
      सबरंग