ताज़ा खबर
 

गुजरात: रूपानी सरकार के 25 में 21 मंत्री करोड़पति, 10 पर दर्ज हैं आपराधिक मामले

सबसे अधिक घोषित कुल आय वाले मंत्री सोलंकी पुरूषोत्तमभाई ओढवजीभाई है, जिनकी सम्पत्ति 37.61 करोड़ रूपये है।
Author नई दिल्‍ली | August 10, 2016 20:28 pm
गांधीनगर में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के साथ विजय रुपानी। (PTI File Photo)

गुजरात विधानसभा के 40 प्रतिशत मंत्रियों ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किये हैं जबकि 84 प्रतिशत करोड़पति हैं। गुजरात के मुख्यमंत्री पद से आनंदीबेन पटेल के इस्तीफे और मंत्रिपरिषद के पुनर्गठन के बाद ‘गुजरात इलेक्शन वाच एंड एसोसिएशन आफ डेमोके्रटिक रिफार्म्स’ (एडीआर) ने नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री विजय रूपानी सहित सभी 25 मंत्रियों के चुनावी हलफनामों का विश्लेषण किया है। एडीआर ने आज जारी अपने अध्ययन में कहा, ‘‘25 मंत्रियों में से 10 (40 प्रतिशत) ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किये हैं। उनमें से पांच ने गंभीर आपराधिक मामले घोषित किये हैं जिसमें हत्या, हत्या का प्रयास, लूट और डकैती शामिल हैं।’’ उसने कहा कि 25 मंत्रियों में से 21(84 प्रतिशत) करोड़पति हैं और उनकी औसत सम्पत्ति 7.81 करोड़ रूपये हैं।

अध्ययन में कहा गया है कि सबसे अधिक घोषित कुल आय वाले मंत्री सोलंकी पुरूषोत्तमभाई ओढवजीभाई है, जिनकी सम्पत्ति 37.61 करोड़ रूपये हैं। इसके बाद नम्बर काकडिया वल्लभभाई गोबारभाई (28 करोड़ रूपये) और पटेल रोहितभाई जशुभाई (23 करोड़ रूपये) है। इसमें कहा गया है कि रूपानी के पास कुल सात करोड़ रूपये की सम्पत्ति है और उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल की कुल सम्पत्ति नौ करोड़ रूपये हैं। सबसे कम घोषित सम्पत्ति वाले मंत्री टी शब्दशरण भैलाभाई है जिनकी सम्पत्ति 23.76 लाख रूपये की है। इसमें कहा गया है कि कुल 18 मंत्रियों ने देनदारियां घोषित की हैं जिसमें से जैतपुर सीट से रडाडिया जयेशभाई विट्ठलभाई 7.94 करोड़ रूपये की देनदारी के साथ सबसे उच्च्पर हैं। इसने कहा कि शैक्षिक योग्यता के मामले में कुल 15 मंत्रियों के पास स्नातक या उसके उच्च्पर की डिग्री है जबकि 10 के पास 12वीं या उसके नीचे की योग्यता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
सबरंग